लाइव टीवी

विदेश आना-जाना होगा मुश्किल, 28 फरवरी तक सस्पेंड रहेंगी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें

Updated Jan 19, 2022 | 13:30 IST

International Flight Operations: कोविड-19 महामारी को ध्यान में रखते हुए नागरिक उड्डयन महानिदेशालय ने सभी शेड्यूल्ड अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को प्रतिबंधित बढ़ा दिया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
International Flight Operations: सरकार का बड़ा फैसला, बढ़ा अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध
मुख्य बातें
  • भारत में शेड्यूल अंतरराष्ट्रीय कमर्शियल उड़ानों पर प्रतिबंध 28 फरवरी तक बढ़ाया है।
  • भारत ने कई देशों के साथ एयर बबल समझौते किए हैं।
  • प्रतिबंध अंतरराष्ट्रीय ऑल-कार्गो संचालन पर लागू नहीं होगा।

International Flight Operations: बढ़ते कोरोना वायरस (Coronavirus) के प्रकोप के चलते बुधवार को नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर बड़ा ऐलान किया। डीजीसीए ने भारत से आने-जाने वाली शेड्यूल अंतरराष्ट्रीय कमर्शियल उड़ानें 28 फरवरी तक निलंबित कर दी हैं। देश में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए 23 मार्च 2020 को ही कॉमर्शियल उड़ानों को सस्पेंड कर दिया गया था।

इन उड़ानों पर नहीं होगा प्रतिबंध
यह निर्णय तब लिया गया जब दुनिया SARS-CoV-2 के नए वैरिएंट, ओमिक्रोन (Omicron) के बढ़ते मामलों का सामना कर रही है। हालांकि यह प्रतिबंध अंतरराष्ट्रीय ऑल-कार्गो संचालन और एविएशन रेगुलेटर द्वारा अनुमोदित उड़ानों पर लागू नहीं होगा। इसके साथ ही जिन देशों के साथ द्विपक्षीय एयर बबल समझौते हुए हैं, उन पर भी यह प्रतिबंध लागू नहीं है।

भारत ने कई देशों के साथ किया है एयर-बबल समझौता
भारत ने अमेरिका, ब्रिटेन, संयुक्त अरब अमीरात, केन्या, भूटान और फ्रांस सहित लगभग 28 देशों के साथ एयर-बबल समझौता किया है। दो देशों के बीच एयर-बबल समझौते के तहत, उनकी एयरलाइनों द्वारा विशिष्ट प्रतिबंधों के साथ विशेष अंतरराष्ट्रीय उड़ानें संचालित की जा सकती हैं।

24 घंटे में आए 2.83 लाख कोरोना के मामले
मालूम हो कि बुधवार को देशभर में कोविड-19 के 2.83 लाख नए मामले आए हैं। जबकि बीते 24 घंटों में कोविड महामारी से 441 लोगों ने जान गंवा दी। देश में कोविड के एक्टिव केस का आंकड़ा 18 लाख को पार पहुंच गया है। पॉजिटिविटी दर बढ़कर 15 फीसदी से अधिक हो गई है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।