लाइव टीवी

जल्द शुरू होंगी इंटरनेशनल फ्लाइट्स, अमेरिका, फ्रांस, जर्मनी, ब्रिटेन के लिए भर सकेंगे उड़ान

Updated Jul 16, 2020 | 19:17 IST

नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि भारत ने अमेरिका और फ्रांस के साथ द्विपक्षीय अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए समझौता किया और जल्दी ही जर्मनी और ब्रिटेन के साथ भी उड़ानें शुरू होंगी।

Loading ...
जल्द शुरु होंगी अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट्स
मुख्य बातें
  • अमेरिका और फ्रांस के साथ द्विपक्षीय अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए समझौता किया गया है
  • जर्मनी और ब्रिटेन के साथ भी उड़ानें शुरू होंगी
  • 18 जुलाई से एक अगस्त के बीच एयर फ्रांस पेरिस से दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु के लिए 28 उड़ानें संचालित करेगी

नई दिल्ली: नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने गुरुवार (16 जुलाई) को अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को लेकर प्रेस कॉन्फ्रेंस की। उन्होंने कहा कि एयर फ्रांस एयरलाइन 18 जुलाई से एक अगस्त तक दिल्ली, मुम्बई, बेंगलुरू और पेरिस के बीच 28 उड़ानों का संचालन करेगी। अमेरिका की एयरलाइनों की 17 से 31 जुलाई के बीच 18 उड़ानें भारत आएंगी। साथ ही उन्होंने कहा कि जर्मनी की एयरलाइनों ने भी हमसे भारत के लिए उड़ानें संचालित करने की अनुमति मांगी है और इस पर आगे काम हो रहा है। साथ ही उन्होंने कहा कि हम मान कर चल रहे हैं कि इस साल दिवाली तक भारत में कोविड-पूर्व घरेलू उड़ानों का 55-60 प्रतिशत संचालन होने लगेगा। 

हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि भारत ने अमेरिका और फ्रांस के साथ द्विपक्षीय अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए समझौता किया और जल्दी ही जर्मनी और ब्रिटेन के साथ भी उड़ानें शुरू होंगी। मंत्री ने बताया कि इस समझौते के तहत फिलहाल 18 जुलाई से एक अगस्त के बीच एयर फ्रांस पेरिस से दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु के लिए 28 उड़ानें संचालित करेगी। वहीं अमेरिकी विमानन सेवा यूनाइटेड एयरलाइंस 17 से 31 जुलाई तक भारत और अमेरिका के बीच 18 उड़ानें संचालित करेगी।

मंत्री ने कहा कि वह (यूनाइटेड एयरलाइंस) दिल्ली और नेवार्क के बीच रोज जबकि दिल्ली और सैन फ्रांसिस्को के बीच सप्ताह में तीन दिन उड़ानें संचालित करेगी। केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि भारत ब्रिटेन के साथ भी ऐसा ही समझौता करना चाहता है जिसके बाद दिल्ली-लंदन के बीच रोज दो उड़ानें संचालित होंगी।

पुरी ने कहा कि हमने जर्मनी से भी अनुरोध किया है। मुझे लगता है कि लुफ्तांसा के साथ समझौता लगभग होने वाला है। हम उसके अनुरोध को अनुमति देने की प्रक्रिया में हैं। मंत्री ने कहा कि हमारे पास अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की बहुत मांग आ रही है, लेकिन हमें सावधान रहना होगा। हमें उतनी ही उड़ानों को अनुमति देनी होगी, जिनका हम आसानी से प्रबंधन कर सकते हैं।

समझौते के तहत भारत से एअर इंडिया के विमान फ्रांस और अमेरिका के लिए उड़ान भरेंगे। यह दो देशों के बीच ऐसी द्विपक्षीय व्यवस्था है जिसके तहत दोनों देशों की विमानन कंपनियां अंतरराष्ट्रीय उड़ानें संचालित कर सकती हैं। कोरोना वायरस महामारी के कारण भारत में सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें 23 मार्च को स्थगित हैं।

नागरिक उड्डयन मंत्रालय सचिव ने कहा कि एयर इंडिया समूह (एयर इंडिया  और  एयर इंडिया एक्सप्रेस) द्वारा फंसे हुए भारतीयों के लिए प्रत्यावर्तन उड़ानों के लिए  वंदे भारत मिशन के हिस्से के रूप में 1103 उड़ानें संचालित कीं और 2,08,724 भारतीयों को वापस लाया और 85,289 लोगों को वापस लाने में मदद की। यात्रियों की संख्या और देशों की संख्या में,  वंदे भारत मिशन  मिशन दुनिया में किसी भी नागरिक एयरलाइन द्वारा सबसे बड़ा निकासी अभ्यास था।  नागरिक उड्डयन मंत्रालय के संयुक्त सचिव ने कहा कि ड्रोन आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा और सरकार चुनौतियों पर काम कर रही है। 

गौर हो कि विदेश मंत्रालय ने 09 जुलाई को कहा था कि कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर सरकार द्वारा गत सात मई को वंदे भारत वापसी अभियान शुरू किए जाने के बाद से 5.80 लाख से अधिक भारतीय विदेशों से स्वदेश लौटे हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा था कि वापस आए कुल लोगों में से 97,000 से अधिक भारतीय नेपाल, भूटान और बांग्लादेश से जमीनी जांच चौकियों के रास्ते लौटे हैं।

श्रीवास्तव ने कहा था कि आठ जुलाई तक की स्थिति के अनुसार भारत वापसी के लिए विदेश में हमारे मिशन के पास अपने अनुरोध रजिस्टर्ड कराने वाले 6,61,352 व्यक्तियों में से 5,80,000 से अधिक इस अभियान के तहत वापस आ चुके हैं। साथ ही विदेश मंत्रालय ने कहा था कि लॉकडाउन के दौरान भारत में फंसे 118 देशों के 1.2 लाख से अधिक विदेशी नागरिकों की सुरक्षित निकासी में भी सहायता की।

अभियान का पहला चरण सात से 15 मई तक संचालित किया गया था। अभियान का दूसरा चरण 17 मई से 22 मई तक निर्धारित था। हालांकि, सरकार ने इसे 10 जून तक बढ़ा दिया था। तीसरा चरण 11 जून से दो जुलाई तक निर्धारित था। वर्तमान में, अभियान का चौथा चरण चल रहा है।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।