लाइव टीवी

Retirement Planning: रिटायरमेंट प्लानिंग के लिए ये 5 निवेश जरूर करें, मिलेगा लॉन्गटर्म फायदा

Updated Jul 09, 2020 | 14:36 IST

अगर सरकार के द्वारा रिटायरमेंट पेंशन नहीं दिया जा रहा तो ऐसे में आपको निवेश प्लानिंग की तरफ ध्यान देना पड़ता है। निवेश प्लान सेलेक्ट करने से पहले आपको सेफ्टी और लिक्विडिटी रिटर्न पैरामीटर्स पर ध्यान देना चाहिए।

Loading ...
रिटायरमेंट के लिए निवेश प्लानिंग (Source: Pixabay)
मुख्य बातें
  • नौकरी से रिटायरमेंट के लिए हर कोई फायनांशियल प्लानिंग करता है
  • इसके लिए मार्केट में कई तरह के निवेश व्यवस्था उपलब्ध है
  • निवेश प्लान सेलेक्ट करने से पहले आपको सेफ्टी और लिक्विडिटी रिटर्न पैरामीटर्स पर ध्यान देना चाहिए

रिटायरमेंट के लिए सेविंग एक सबसे बड़ा व अहम फायनांशियल लक्ष्य होता है। अगर आपको सरकार के द्वारा किसी प्रकार का पेंशन नहीं दिया जा रहा हो तो ऐसे में आपको इस तरह के निवेश प्लानिंग की तरफ ध्यान देना पड़ता है। निवेश प्लान सेलेक्ट करने से पहले आपको सेफ्टी और लिक्विडिटी रिटर्न पैरामीटर्स को जरूर ध्यान में रख लेना चाहिए। आज हम आपको ऐसे ही कुछ 5 वॉलेंटरी रिटायरमेंट प्रॉडक्ट प्लान के बारे में बताएंगे जिनमें से आप अपनी पसंद व सहूलियत के मुताबिक अपने लिए सेलेक्ट कर सकते हैं। 

वॉलेंटरी प्रोविडेंट फंड

ईपीएफ योजना के अंतर्गत आने वाले व्यक्तियों के लिए अनिवार्य राशि से अधिक और अधिक अंशदान करने के लिए वॉलेंटरी प्रोविडेंट फंड (वीपीएफ) उपलब्ध है। हालाँकि, नियोक्ता के लिए योगदान देने की कोई बाध्यता नहीं है, वीपीएफ योगदान की मात्रा पर कोई कैप नहीं है यानी कर्मचारी के मासिक वेतन का ईपीएफ और वीपीएफ का कुल योगदान कुल 100% भी हो सकता है।

नेशनल पेंशन सिस्टम

NPS भारत के नागरिकों के लिए 18 से 65 वर्ष के के लिए उपलब्ध है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक एनपीएस महत्वपूर्ण कर लाभ प्रदान करता है। यदि आपकी कंपनी NPS प्रदान करती है, तो अपने कर में कटौती करने का अवसर न चूकें। ये ट्रिपल टैक्स लाभ निवेशकों को उत्पाद के लिए आकर्षित करते हैं। इसके अतिरिक्त, एनपीएस एक अल्ट्रा लो-कॉस्ट इन्वेस्टमेंट विकल्प भी है। 

पब्लिक प्रोडिवेंट फंड

पीपीएफ भारत के सभी नागरिकों के लिए उपलब्ध है जिसमें सरकार ने तिमाही में ब्याज दरों की घोषणा की है। यह कर-मुक्त होता है। निश्चित आय में, PPF दर में सबसे अधिक ब्याज दर होती है, ये 10 साल की सरकारी बॉन्ड यील्ड से जुड़ी होती हैं। अन्य फायदों के अलावा इसमें किसी प्रकार का कोई टैक्स नहीं लगता है। यह सरकारी संस्था है जिसमें ब्याज पर और ना ही विड्रॉ पर कोई टैक्स लगता है।

इंश्योरेंस पेंशन प्लान

ये पेंशन प्लान केवल रिटायरमेंट प्लान हैं। बीमा पेंशन योजना आपको लंबी अवधि में अपनी बचत का एक हिस्सा जमा करने में मदद करती है और आपकी सेवानिवृत्ति के बाद आय का एक स्थिर प्रवाह सुनिश्चित करती है। ये योजनाएं वार्षिकी योजनाओं के रूप में कार्य करती हैं जहां पॉलिसी धारक पॉलिसी अवधि में प्रीमियम का योगदान देता है।

म्यूचुअल फंड

बीमा पेंशन योजनाओं की तरह ही, म्यूचुअल फंड भी नामित पेंशन योजनाएं प्रदान करते हैं। यह आने वाले वर्ष के लिए आपके फायनांशियल सेविंग निर्माण का एक स्मार्ट और व्यवस्थित तरीका है। इसमें आपको ये सुविधा मिलती है कि ये पूरी तरह आप पर निर्भर करता है कि आप इसमें निवेश करते रहना चाहते हैं और लाभांश का समय-समय पर भुगतान प्राप्त करना चाहते हैं, जबकि शेष धनराशि निवेशित रहती है और आगे बढ़ती रहती है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।