लाइव टीवी

जानें 2022 में निवेश के 3 बेहतरीन विकल्प, फायदे में रहेंगे आप

Updated Dec 30, 2021 | 10:13 IST

Investment Tips: साल 2021 निवेशकों के लिए शानदार रहा, खासकर वित्तीय बाजारों में। आइए जानते हैं 2022 में वित्तीय लक्ष्य पूरे करने के लिए आप किन विकल्पों में निवेश कर सकते हैं।

Loading ...
2022 में निवेश के 3 बेहतरीन विकल्प (Pic: iStock)
मुख्य बातें
  • वित्तीय लक्ष्य पूरे करने के लिए निवेश जरूर करना चाहिए।
  • बचत के पैसों को सही जगह निवेश कर आप अच्छी कमाई कर सकते हैं।
  • स्टॉक मार्केट, राष्ट्रीय पेंशन योजना और सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं।

Investment Tips: पिछले दो साल वित्तीय बाजारों और यहां तक ​​कि क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) के लिए भी अच्छे रहे हैं। खुदरा इक्विटी निवेशकों की संख्या में रिकॉर्ड उछाल आया और म्यूचुअल फंड के रिटर्न में भी उछाल आया। इस साल सेंसेक्स और निफ्टी बुलंदियों पर पहुंच गए। पेटीएम, जोमैटो, नायका और पॉलिसीबाजार जैसी 63 कंपनियों ने 1.2 लाख करोड़ रुपये जुटाए हैं। यह एक साल में आईपीओ के जरिए जुटाई गई सबसे ज्यादा रकम है।

2022 में निवेशक के लिए पैसे कमाने के तरीके- (Money-making Ideas in 2022)

स्टॉक मार्केट (Investment in Share Market)
अच्छी गुणवत्ता वाली ब्लू-चिप या उच्च-गुणवत्ता वाले मिड-कैप और स्मॉल-कैप स्टॉक सर्वोत्तम संभव रिटर्न प्रदान करते हैं। भारतीय अर्थव्यवस्था महामारी से उबर चुकी है और विभिन्न क्षेत्रों में कई सुधार अगले कुछ वर्षों में अच्छी गुणवत्ता वाली कंपनियों के शेयर की कीमतों में कई कंपाउंडिंग ट्रिगर पेश करेंगे। शेयर बाजारों में निवेश करने का नियम कहता है कि 100 में से अपनी उम्र को घटाने के बाद जो हिस्सा बचता है, उतना परसेंटेज इक्विटी में निवेश किया जाना चाहिए। उदाहरण- अगर आप 40 साल के हैं तो 100 में 40 घटाने पर 60 बचता है। आपके पोर्टफोलियो में 60 फीसदी हिस्सेदारी शेयरों की हो सकती है।

वर्ष 2021 से सीखने वाले 5 निवेश पाठ, 2022 में करेंगे काफी हेल्प

राष्ट्रीय पेंशन योजना (National Pension Scheme, NPS)
यह एक केंद्र सरकार की योजना (Government Scheme) है जिसका उद्देश्य सेवानिवृत्ति (Retirement) के बाद एक स्थिर आय प्रदान करना है। एनपीएस को भारत में पेंशन फंड्स की रेगुलेटिंग बॉडी, पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) द्वारा रेगुलेट किया जाता है। एनपीएस एक हाइब्रिड इन्वेस्टमेंट स्कीम है (जो इक्विटी और डेट दोनों में निवेश करती है)। एनपीएस में निवेश करने से आपको निश्चित मासिक पेंशन (Pension Scheme) मिलेगी और सेवानिवृत्ति के समय एकमुश्त राशि भी मिलेगी। आप एनपीएस से अपनी परिपक्वता राशि का अधिकतम 60 फीसदी कर-मुक्त एकमुश्त राशि के रूप में निकाल सकते हैं।

NPS calculator: जानें हर माह 50,000 रुपये की पेंशन के लिए कितना करना होगा निवेश

सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम (Senior Citizen Savings Scheme, SCSS)
सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम में 1,000 रुपये के गुणकों में अधिकतम 15 लाख रुपये का निवेश किया जा सकता है। इस योजना में ब्याज हर तिमाही में मिलता है ताकि यह नियमित आय की आवश्यकता को पूरा कर सके। एससीएसएस खाता पांच साल में परिपक्व होता है जिसके बाद आप इसे तीन साल के लिए एक बार बढ़ा सकते हैं। छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में बड़ी कमी के बावजूद, SCSS अभी भी 7.4 फीसदी की दर की पेशकश कर रहा है, जो वरिष्ठ नागरिकों के लिए उपलब्ध किसी भी अन्य फिक्स्ड-रिटर्न योजना की तुलना में बहुत अधिक है।

Investment Returns: आप अपनी रकम को कैसे कर सकते हैं दोगुना, '72 के नियम' को समझिए

(Disclaimer: इस खबर का उद्देश्य सिर्फ जानकारी प्रदान करना है। इसे निवेश की सलाह ना समझा जाए। किसी वित्तीय विशेषज्ञ से सलाह लेने के बाद ही निवेश करें।)

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।