लाइव टीवी

कल से बदल जाएगा अहम नियम, इस बैंक में पैसे जमा करना और निकालना होगा महंगा

Updated Dec 31, 2021 | 10:43 IST

IPPB News: इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने ग्राहकों के लिए कैश निकालने और पैसा जमा करवाने के लिए लिमिट तय की है। लिमिट से अधिक ट्रांजैक्शन पर शुल्क लिया जाएगा।

Loading ...
कल से इस बैंक में पैसे जमा करना व निकालना होगा महंगा (Pic: iStock)
मुख्य बातें
  • बेसिक सेविंग अकाउंट में हर महीने 4 नकद निकासी निःशुल्क रहेगी।
  • 1 अगस्त 2021 से IPPB ने अपने डोरस्टेप बैंकिंग शुल्क को संशोधित किया था।
  • वहीं 1 जुलाई 2021 से बैंक ने बचत खातों पर ब्याज दर को संशोधित किया था।

IPPB News: नए वर्ष 2022 यानी कल से देश में कई नियम बदल जाएंगे जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा। इसी कड़ी में एक बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए नए नियम बनाए हैं। इस बैंक ने ग्राहकों के लिए कैश निकालने (Cash Withdrawal) और पैसा जमा करवाने (Deposit) के लिए लिमिट तय की है। 1 जनवरी 2022 से इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) के ग्राहकों से नकद जमा और निकासी के लिए शुल्क लिया जाएगा। 

इतना लगेगा चार्ज
बेसिक सेविंग अकाउंट में हर महीने 4 नकद निकासी निःशुल्क रहेगी और उसके बाद निकासी शुल्क मूल्य का 0.50 फीसदी होगा, जो न्यूनतम 25 रुपये प्रति लेनदेन होगा। बेसिक सेविंग अकाउंट में किसी भी राशि तक की नकद जमा राशि निःशुल्क रहेगी। 

Post Office Scheme: गारंटीड रिटर्न के लिए पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में करें निवेश, जानें पूरी डिटेल

सेविंग (बेसिक सेविंग अकाउंट के अलावा) और करंट अकाउंट में नकद निकासी 25,000 रुपये प्रति माह तक मुफ्त होगी और उसके बाद मूल्य का 0.50 फीसदी शुल्क लगेगा। यह न्यूनतम 25 रुपये प्रति लेनदेन होगा। वहीं इन खातों में नकद जमा 10,000 रुपये प्रति माह तक मुफ्त होगी और उसके बाद मूल्य का 0.50 फीसदी शुल्क लगेगा। इसकी न्यूनतम राशि 25 रुपये प्रति लेनदेन होगी।

PM Jan Dhan Yojana: पोस्ट ऑफिस में जनधन खाता है तो फ्री में मिल सकता है 2 लाख रुपए का लाभ, जानिए नियम

पहले बदला था डोरस्टेप बैंकिंग शुल्क
वास्तविक शुल्क की गणना जीएसटी या सेस को ध्यान में रखकर की जाएगी, जो लागू दरों पर लगाया जाएगा। इससे पहले इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (India Post Payments Bank) ने 1 अगस्त 2021 से अपने डोरस्टेप बैंकिंग शुल्क (Doorstep banking charges) को संशोधित किया था। यह हर ग्राहक की प्रत्येक रिक्वेस्ट के लिए 20 रुपये है।

बचत खातों पर ब्याज दर को भी किया था संशोधित 
1 जुलाई, 2021 से बचत खातों पर ब्याज दर को संशोधित किया गया था। 1 लाख रुपये तक की राशि पर ब्याज 2.5 फीसदी प्रति वर्ष किया गया, जबकि 1 लाख रुपये से 2 लाख रुपये तक की शेष राशि में कोई बदलाव नहीं हुआ था। इन खाताधारकों के लिए प्रति वर्ष 2.75 फीसदी का ब्याज जारी रहा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।