लाइव टीवी

IRCTC Trains Cancelled List, Jan 17: जानें आज कौन सी ट्रेनें हैं रद्द, रिशिड्यूल, यात्रा से पहले जान लें पूरी लिस्‍ट

Updated Jan 17, 2022 | 06:20 IST

IRCTC Railway Train Cancelled List Today, 17 January 2022: भारतीय रेलवे ने आज यानी 17 जनवरी को कई ट्रेनों को विभिन्‍न कारणों से रद्द किया है, जबकि कई को रिशिड्यूल किया है, जब‍कि कुछ का रूट डायवर्ट किया गया है। यहां आप इस संबंध में पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPTI
IRCTC Railway Train Cancelled List Today, 17 January 2022

IRCTC Railway Train Cancelled List Today, 17 January 2022: देश के विभिन्‍न हिस्‍सों में रेलवे ने सोमवार को कई ट्रेनों का परिचालन रद्द किया है तो कई के मार्ग बदले हैं और कुछ का रूट डायवर्ट किया है। देश में रोजाना लाखों लोग ट्रेन से यात्रा करते हैं और ऐसे में अगर आपको इस बारे में पहले से जानकारी न हो तो आपकी मुश्किलें रेलवे स्‍टेशन पर जाने के बाद बढ़ सकती हैं, जब आपको पता चलता है कि जिस ट्रेन से आप यात्रा करने वाले थे वह आज रद्द हो गई है या फिर उसे शिड्यूल किया गया है या उसमें किसी तरह का रूट डायवर्जन है। ऐसे में जरूरी है कि आप यात्रा से पहले ट्रेनों का स्‍टैटस चेक कर लें।

रेलवे ने सोमवार (17 जनवरी, 2022) को जिन ट्रेनों को रद्द, रिश‍िड्यूल या डायवर्ट किया है, अगर उनकी बात करें तो इसे आसानी से डिजिटल तरीके से चेक किया जा सकता है। अगर आपके पास स्‍मार्टफोन है तो यह काम और भी आसान हो जाता है। आप वेबसाइट https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes या NTES एप के जरिये इसे चेक कर सकते हैं, जहां आपको ट्रेन नंबर डालने पर ही आपसे संबंधित ट्रेनों के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी। इसके अतिरिक्‍त आप 17 जनवरी को पूरी तरह या आंशिक तौर पर रद्द ट्रेनों की सूची भी देख सकते हैं और उसके अनुसार अपना यात्रा प्लान कर सकते हैं।

ऐसे चेक करें कैंसिल, रिशेड्यूल, डायवर्ट ट्रेनों की पूरी लिस्ट

  1. सबसे पहले https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes/पर जाएं
  2. आपको स्‍क्रीन पर दाईं ओर टॉप पैनल पर Exceptional Trains लिखा नजर आएगा, जहां आपको क्लिक करना है
  3. इसे क्लिक करते ही आपके पास कई विकल्‍प आएंगे, जिनमें से एक रद्द की गई ट्रेनों (Cancelled Trains) का विकल्‍प भी होगा, अगर आपको रद्द ट्रेनों की लिस्‍ट देखनी है तो इस पर क्लिक करें
  4. टाइम, रूट और अन्य डिटेल के साथ ट्रेनों की पूरी लिस्ट देखने के लिए पूर्ण (Fully) या आंशिक (Partially) विकल्प को चुनें और इस पर क्लिक करें
  5. इसके बाद आपके स्‍क्रीन पर रद्द, रिश‍िड्यूल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्‍ट खुलकर सामने आ जाएगी, जिससे आप अपनी जरूरत की जानकारी ले सकते हैं

आज यानी सोमवार, 17 जनवरी, 2022 को रद्द ट्रेनों की बात करें तो 373 ट्रेनों को रद्द किया गया है। चार ट्रेनों को रिशिड्यूल किया गया है और चार का मार्ग बदला गया है। यहां यह भी गौर करने वाली बात है कि कैंसिल, रिश‍िड्यूल और मार्ग परिवर्तन से जुड़ी जानकारी लगातार अपडेट होती रहती है और इसलिए संख्‍या में बदलाव समय के साथ हो सकता है। सटीक जानकारी के लिए वेबसाइट जरूर देखें।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।