लाइव टीवी

IRCTC Reservation Chart: एक क्लिक में मिलेगा रेलवे का रिजर्वेशन चार्ट, ये है पूरी प्रक्रिया

Updated Jan 06, 2020 | 18:15 IST

IRCTC Reservation Chart: अगर आप किसी ट्रेन का रिजर्वेशन चार्ट जानना चाहते हैं, इसके लिए बेहद आसान प्रक्रिया का इस्तेमाल करते हुए एक क्लिक में इस प्राप्त कर सकते हैं। जानिए क्या है प्रक्रिया।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
IRCTC Reservation Chart
मुख्य बातें
  • आईआरसीटीसी रिजर्वेशन चार्ट अब आप ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं।
  • इसके लिए आईआरसीटीसी ने एक अगल पेज जारी कर दिया है।
  • इस पेज पर आपको रिजर्वेशन संबंधी जानकारी मिल जाएगी।

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे दिन-ब-दिन अपनी सेवा को और बेहतर बनाने में लगी हुई है। रेलवे ने इसी क्रम में रिजर्वेशन और सीट की जानकारी एक क्लिक पर प्रदान करने की सेवा जोड़ ली है। इस फीचर की मदद से यात्री रिजर्वेशन की जानकारी बड़ी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। जिसमें उन्हें ट्रेन में खाली सीट और बुक हो चुकी सीट आदि की जानकारी मिलेगी।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इस संबंध में ट्वीट कर जानकारी दी है। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, 'परेशानी से मुक्त ट्रेन यात्रा: यात्री अब एक बटन के क्लिक पर आरक्षण चार्ट तैयार करने के बाद खाली, बुक और आंशिक रूप से बुक ट्रेन बर्थ की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।' ध्यान दें कि ये फीचर सामान्य रिजर्वेशन फीचर से अलग है। 

कैसे चेक कर सकते हैं ऑनलाइन रिजर्वेशन चार्ज

आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर डायरेक्ट जाकर या फिर https://www.irctc.co.in/online-charts/ वेबसाइट पर जानकर यात्री रिजर्वेशन चेक सकते हैं। 

STEP 1
इस पेज पर जाते ही यूजर के सामने एक विंडो खुल जाएगी जिसमें ट्रेन नंबर, तारीख, स्टेशन आदि जानकारी भरनी होगी। 
STEP 2
यूजर को सबसे पहले इस ट्रेन नंबर डालना होगा और उसके बाद तारीख डालनी होगी। 
STEP 3
बोर्डिंग स्टेशन डालने के बाद ट्रेन चार्ट प्राप्त करने के लिए क्लिक करें। 
STEP 4
यात्री को तुरंत ही इससे संबंधी चार्ज मिल जाएगा। 

ध्यान रखें कि ये फीचर सिर्फ यात्रा के दिन, यात्रा से एक दिन पहले के लिए काम करता है। यानी आप इस फीचर की मदद से किसी भी तारीख का रिजर्वेशन चार्ट नहीं देख सकते हैं। इसके लिए आपको आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर सामान्य प्रक्रिया के तहत जाना होगा। 


Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।