लाइव टीवी

जेफ बेजोस फिर बने दुनिया के सबसे अमीर आदमी, एलन मस्क को दूसरे स्थान पर धकेला

Updated Feb 17, 2021 | 11:10 IST

अमजेन (Amazon) के मालिक जेफ बेजोस (Jeff Bezos) फिर दुनिया के सबसे अमीर आदमी बन गए हैं। हाल ही में उन्हें पीछे छोड़ने वाले एलन मस्क दूसरे स्थान पर पहुंच गए है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
अमजेन के संस्थापक जेफ बेजोस

जेफ बेजोस (Jeff Bezos) ने फिर से दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति का खिताब हासिल कर लिया। बेजोस ने टेस्ला के बॉस एलन मस्क को ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स पर दूसरे स्थान पर धकेल दिया। मस्क पिछले महीने ही बेजोस को नंबर 1 पॉजिशन से हटाकर खुद दुनिया के अमीर आदमी बन थे। मंगलवार को टेस्ला के शेयरों में 2.4% की गिरावट हुई है। सीईओ को 4.6 बिलियन डॉलर की कमी हुई। जिसकी वजह से दूसरे स्थान पर पहुंच गए।

191.2 बिलियन डॉलर के साथ अमेजन (Amazon) फाउंडर अमीरों की लिस्ट में फिर टॉप पर पहुंच गए हैं। टेस्ला ने अमेजन को जनवरी 2021 में 6 सप्ताह के लिए दूसरे नंबर पर धकेल दिया था। अमेजन और टेस्ला के शेयर की कीमतों में हालिया मूवमेंट की वजह से बेजोस के पास अब मस्क से 995 मिलियन डॉलर अधिक संपत्ति हो गई है।

टेस्ला के बाजार पूंजीकरण में 2020 में वृद्धि हुई क्योंकि इलेक्ट्रिक कार कंपनी ने इस साल अपने स्टॉक के टारगेट को उच्च स्तर पर पहुंचा दिया। टेस्ला के सीईओ ने अपने ट्वीट के साथ वॉल स्ट्रीट पर बड़ी उथल-पुथल मचाई, जिसके कारण GameStop Corp, Etsy Shopify, CD Projekt SA और सिग्नल जैसे शेयरों में तेजी आई।  मस्क के ट्वीट बिटकॉइन और डॉगकोइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी की कीमतों में तेजी के कारण बने।

वर्ष 2021 अमेजन के संस्थापक के सीईओ के पद से हटने और एंडी जेसी (Andy Jassy) को पदभार सौंपने का फैसला महत्वपूर्ण निर्णय रहा। जो वर्तमान में अमेजन वेब सर्विसेज के प्रमुख हैं। बेजोस ने 1995 में एक ऑनलाइन बुकस्टोर के रूप में शुरू की गई कंपनी को 1.7 ट्रिलियन डॉलर के ग्लोबल ई-कॉमर्स कंपनी में बदल दिया। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।