लाइव टीवी

ओमिक्रोन को ध्यान में रखते हुए RBI ने लिया फैसला, बढ़ाई KYC अपडेट की समय सीमा

Updated Dec 30, 2021 | 17:10 IST

कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रोन को ध्यान में रखते हुए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने छूट दी है।

Loading ...
आरबीआई ने बढ़ाई KYC अपडेट की समय सीमा (Pic: iStock)
मुख्य बातें
  • आरबीआई ने बैंकों में अपने KYC अपडेट को लागू करने की समय सीमा बढ़ा दी है।
  • अब इसकी आखिरी तारीख 31 मार्च 2022 तक कर दी गई है।
  • मई में केवाईसी की समय सीमा 31 दिसंबर तक बढ़ाई गई थी।

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने गुरुवार को बैंकों में अपने KYC अपडेट को लागू करने की समय सीमा तीन महीने बढ़ाकर 31 मार्च 2022 तक कर दी है। भारतीय रिजर्व बैंक ने एक सर्कुलर में कहा कि भारत में कोविड-19 (Covid-19) के नए वैरिएंट ओमिक्रोन (Omicron) को देखते हुए यह फैसला लिया गया। केंद्रीय बैंक ने कहा कि देश में अब तक ओमिक्रोन के 900 से ज्यादा मामले आए हैं।

मई में आरबीआई ने केवाईसी की समय सीमा 31 दिसंबर तक बढ़ाई थी और बैंकों व अन्य वित्तीय संस्थानों को ऐसे खातों के संचालन पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाने का निर्देश दिया था। कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus) की दूसरी लहर के दौरान ये निर्देश दिए गए थे।

मुद्रास्फीति और ओमिक्रोन अर्थव्यवस्था के लिए बड़ी चुनौतियां
बुधवार को जारी वित्तीय स्थिरता रिपोर्ट (FSR) के ताजा संस्करण में आरबीआई ने कहा कि मुद्रास्फीति (Inflation) और ओमिक्रोन भारतीय अर्थव्यवस्था (Indian Economy) के लिए बड़ी चुनौतियां हैं।

सिस्टेमैटिक रिस्क सर्वे (SRS) के 24वें इश्यू में 'वस्तुओं की कीमतें, घरेलू मुद्रास्फीति, इक्विटी मूल्य में उतार-चढ़ाव, परिसंपत्ति की गुणवत्ता में गिरावट, ऋण वृद्धि और साइबर व्यवधानों को प्रमुख जोखिमों के रूप में दर्जा दिया गया था।' केंद्रीय बैंक ने उल्लेख किया कि वैश्विक आर्थिक सुधार 2021 की दूसरी छमाही में कोविड-19 मामले, नए वैरिएंट ओमिक्रोन, आपूर्ति में व्यवधान, उच्च मुद्रास्फीति के स्तर और मौद्रिक नीति के रुख, आदि में बदलाव के कारण गति खो रहा है। FSR द्वि-वार्षिक रूप से प्रकाशित होता है और इसमें सभी वित्तीय क्षेत्र के नियामकों का योगदान शामिल होता है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।