लाइव टीवी

ATM से होने वाली धोखाधड़ी से कैसे बचूं? आसान और सुरक्षित तरीके से पैसे कैसे निकालूं?

Updated Apr 12, 2022 | 13:52 IST

SBI OTP-based ATM cash withdrawal: एसबीआई एटीएम से एक बार में 10,000 रुपये से ज्यादा की कैश निकासी के लिए OTP बेस्ड सर्विस लागू है।

Loading ...
ATM से होने वाली धोखाधड़ी से कैसे बचूं? आसान और सुरक्षित तरीके से पैसे कैसे निकालूं? (Pic: iStock)
मुख्य बातें
  • धोखाधड़ी को रोकने के लिए बैंक समय-समय पर कदम उठाता रहता है।
  • ग्राहकों को एटीएम फ्रॉड से बचाने के लिए SBI ने OTP बेस्ड कैश निकासी सेवा शुरू की थी।
  • यह आपको अनऑथराइज्ड एटीएम कैश विड्रॉल से बचाएगा।

SBI OTP based ATM cash withdrawal: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) और सरकार द्वारा बनाए गए कड़े नियमों के बावजूद बैंक ग्राहक धोखाधड़ी के शिकार हो ही जाते हैं। जालसाज ठगी का कोई न कोई तरीका ढूंढ ही लेते हैं, जिससे ग्राहक परेशान हैं। केंद्रीय बैंक द्वारा लगातार आगाह करने के बावजूद ग्राहक अक्सर पूछते हैं, 'मैं धोखाधड़ी से बचने के लिए क्या करूं? मैं एटीएम से होने वाली धोखाधड़ी से कैसे बचूं? मैं आसान और सुरक्षित तरीके से एटीएम से पैसे कैसे निकालूं?'

एसबीआई देता है ये खास सुविधा
अपने ग्राहकों को एटीएम में धोखाधड़ी और अनधिकृत लेनदेन से बचाने के लिए, भारतीय स्टेट बैंक (SBI) उनको एक खास सुविधा देता है। एटीएम से 10,000 रुपये या उससे ज्यादा की निकासी करने वाले ग्राहकों को एसबीआई उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर वन-टाइम पासवर्ड (OTP) भेजता है।

बड़ा ऐलान: ATM से कैश निकालना हुआ और भी आसान, हर जगह मिलेगी कार्डलेस निकासी की सुविधा

धोखाधड़ी को रोकने के लिए वैक्सीन की तरह है ये सर्विस
हाल ही में एसबीआई न् ट्वीट किया था कि यूजर्स सुरक्षित रहने के लिए बैंक की ओटीपी-आधारित नकद निकासी सेवा (OTP based cash withdrawal service) का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसबीआई ने इसकी शुरुआत 1 जनवरी 2020 को की थी।' एसबीआई ने ट्वीट किया था कि, 'एसबीआई एटीएम लेनदेन के लिए हमारी ओटीपी-आधारित नकद निकासी सेवा धोखाधड़ी को रोकने के लिए वैक्सीन की तरह है। हमारा पहला उद्देश्य हमेशा आपको धोखाधड़ी से सुरक्षित रखना होगा।'

भारत में बढ़ रही है UPI की पैठ, मार्च में यूपीआई ट्रांजैक्शन ने बनाया रिकॉर्ड

कैसे काम करती है SBI-OTP आधारित कैश निकासी सर्विस? (How SBI OTP based cash withdrawal facility works)
STEP 1
OTP

एसबीआई एटीएम से 10,000 रुपये या उससे ज्यादा का कैश निकालने के लिए ग्राहकों को रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटीपी की आवश्यकता होगी। आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसबीआई एक ओटीपी भेजेगा।

STEP 2
वेरिफिकेशन

वन-टाइम पासवर्ड (OTP) चार अंकों की संख्या है, जो लेनदेन के लिए उपयोगकर्ता की पहचान की पुष्टि करती है।

STEP 3
ओटीपी स्क्रीन

आपके द्वारा एटीएम स्क्रीन पर निकासी की जाने वाली राशि दर्ज करने के बाद ओटीपी स्क्रीन दिखाई देगी।

STEP 4
दर्ज करें ओटीपी

कैश प्राप्त करने के लिए आपको इस स्क्रीन पर अपने बैंक रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करना होगा। इसके बाद कैश निकल आएगा।


Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।