लाइव टीवी

What is Golden Visa: जानें क्या होता है गोल्डन वीजा और क्यों हो रही है चर्चा

Updated May 27, 2021 | 14:21 IST

फिल्म अभिनेता संजय दत्त को दुबई ने गोल्डन वीजा दिया है। यहां हम बताएंगे कि गोल्डन वीजा का अर्थ क्या है।

Loading ...
संजय दत्त को मिला है यूएई का गोल्डन वीजा
मुख्य बातें
  • संजय दत्त को मिला है यूएई का गोल्डन वीजा
  • गोल्डन वीजा के तहत दुबई में 10 साल तक रहने की इजाजत
  • 2019 में व्यापारियों और निवेशकों के लिए की गई थी खास घोषणा

संजय दत्त को यूएई का गोल्डन वीजा मिल चुका है, इस खास जानकारी को उन्होंने ट्विटर के जरिए साझा की। उन्होंने अपनी खुशी का इजहार करते हुए बताया कि उन्हें 'मेजर जनरल मोहम्मद अल मारी की मौजूदगी में यूएई का गोल्डन वीजा पाकर सम्मानित महसूस कर रहा हूं। इस सम्मान के लिए यूएई सरकार का शुक्रगुजार हूं। ऐसे में अब संजय दत्त को जाने के लिए बार बार वीजा लेने की जरुरत भी नहीं पड़ेगी क्योंकि अब गोल्डन बीजा पाने के बाद अब संजय दत्त यूएई में 10 साल तक रह सकते हैं।

दुबई में 10 साल का रेजीडेंसी परमिट है गोल्डन वीजा
गोल्डन वीजा दुबई में 10 साल का रेजिडेंसी परमिट है। पहली बार 2019 में दुबई के उपराष्ट्रपति, प्रधान मंत्री और शासक हिज हाइनेस शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम द्वारा निवेशकों और व्यापारियों के लिए की गई थी। 2020 में इसमें विशेष डिग्री, डॉक्टरों, वैज्ञानिकों और प्रोफेशन के लोगों के लिए इसके इस्तेमाल की इजाजत दी गई थी। 

ये कुछ खास देश जारी करते हैं गोल्डन वीजा

  1. पुर्तगाल गोल्डन वीजा
  2. ग्रीस गोल्डन वीजा
  3. स्पेन गोल्डन वीजा
  4. माल्टा
  5. यूएसए
  6. सेंट किट्स एंड नोविस
  7. एंटीगुआ एंड बारबुडा
  8. डोमिनिका

क्या होता है गोल्डन वीजा
निवेश को बढ़ावा देने के लिए कुछ खास देश गोल्डन वीजा जारी करते हैं। रेंजिडेंस बाई इंवेस्टमेंट कार्यक्रम के जरिए आवेदक संबंधित देश से गोल्डन वीजा की गुहार लगा सकता है। वो देश आवेदक के दस्तावेजों की जांच करता है और पूर्ण रूप से आश्वस्त होने के बाद गोल्डन वीजा जारी किया जाता है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।