लाइव टीवी

LIC Aadhaar Shila Plan : देश की महिलाशक्ति के लिए एलआईसी की खास पेशकश, आधारशिला प्लान को बाजार में उतारा

Updated Jun 07, 2020 | 12:13 IST

Life Insurance Corporation: देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी महिलाओं के लिए खास प्लान आधारशिला के साथ बाजार में उतरी है। इसके जरिए महिलाओं कीो सस्ते प्रीमियम रेट पर आर्थिक सुरक्षा हासिल होगी।

Loading ...
एक नजर में आधारशिला प्लान
मुख्य बातें
  • एलआईसी की तरफ से महिलाओं के लिए खास आधारशिला प्लान लांच
  • इस प्लान के तहत मिनिमम 75 हजार और अधिकतम तीन लाख की बीमा राशि होगी कवर
  • इस पॉलिसी के लिए मिनिमम उम्र 8 वर्ष और अधिकतम 55 वर्ष होनी चाहिए

नई दिल्ली। एक बेहतर और खुशहाल जिंदगी के लिए आर्थिक सुरक्षा अनिवार्य अंग होता है। इसे ध्यान में रखते हुए भारत की सबसे बड़ी जीवन बीमा निगम कंपनी एलआईसी अलग अलग प्लान के साथ आती है। ताजा प्लान महिलाओं से जुड़ा है। इसके लिए वो ही महिलाएं पात्र होंगी जिनके पास आधार कार्ड होगा। 

इस खास प्लान को एलआईसी ने आधारशिला का नाम दिया है। इस प्लान के तहत अगर पॉलिसी धारक की मौत मैच्यूरिटी से पहले होती है तो उसके परिवार को आर्थिक मदद मिलेगी। इसके साथ ही मैच्यूरिटी के समय निर्धारित रकम अदा की जाएगी। 

डेथ बेनिफिट
अगर पॉलिसी धारक की मौत पहले पांच साल में होती है तो जितना सम अस्योर्ड यानी बीमा की राशि कंपनी द्वारा अदा की जाएगी। अगर पॉलिसी धारक की मौत पांच साल पूरा करने के बाद होती है लेकिन वो मैच्यूरिटी से पहले हो तो बीमा की राशि और लॉयल्टी राशि दोनों अदा होगी। 
मैच्यूरिटी के समय लाभ- पॉलिसी के मैच्योर होने के बाद जितनी बीमा राशि और लॉयल्टी एडीशन है, कंपनी पूरी अदा करेगी। 

लॉयल्टी एडीशन
यदि पॉलिसी पांच साल की मियाद को पूरा कर चुकी है और पांच साल की प्रीमियम अदा की गई हो तो पॉलिसी होल्डर इसका हकदार होगा। पॉलिसी धारक यदि एग्जिट करे या निधन या मैच्यूरिटी के समय यह राशि मिलेगी।इसके अलावा अगर पॉलिसी धारक पांच साल तक प्रीमियम अदा करने के बाद सरेंडर करता है तो उस केस में भी लॉयल्टी एडीशन का फायदा मिलेगा। 



कौन लोग होंगे पात्र
  1. इस पॉलिसी के लिए किसी तरह की मेडिकल टेस्ट से नहीं गुजरना होगा। 
  2. मिनिमम बेसिक बीमा राशि (बेसिक सम अस्योर्ड) 75000 रुपए होगी।
  3. अधिकतम बीमा राशि( बेसिक सम अस्योर्ड) 300, 000(तीन लाख होगी)
  4. 75 हजार से डेढ़ लाख के लिए बेसिक सम अस्योर्ड 5 हजार के गुणांक में होगी। जबकि डेढ़ लाख से ऊपर के लिए यह 10,000 के गुणांक में होगी।

आयु की गणना

  1. इसके लिए पॉलिसी धारक की न्यूनतम उम्र 8 वर्ष होगी जबकि अधिकमत उम्र 55 साल होनी चाहिए।
  2. पॉलिसी की अवधि या टर्म 10 से 20 साल का है। 
  3. प्रीमियम पेयिंग टर्म पॉलिसी से संबंधित शर्ते रहेंगी।
  4. मैच्यूरिटी के समय अधिकत उम्र- 7- वर्ष


एलआईसी का कहना है कि इस प्लान के तहत जितनी भी पॉलिसी जारी की जाएंगी उनमें संपूर्ण बेसिक सम अस्योर्ड तीन लाख रुपए से ज्यादा नहीं होगी। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।