लाइव टीवी

LIC, GIC और न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी लिमिटेड भारतीय बाजार के लिए जरूरी, जानें- IRDA ने क्या कहा

Updated Sep 26, 2020 | 11:16 IST

एलआईसी, जीआईसी और न्यू इंडिया इंश्योरेंस कंपनियां भारत की अग्रणी कंपनियों में से एक हैं। आईआरडीएआई ने इन निगमों से अपनी कार्यप्रणाली को और मजबूत करने की अपील की है।

Loading ...
इरडा की एलआईसी, जीआईसी पर खास टिप्पणी

नई दिल्ली। IRDAI ने LIC, GIC और न्यू इंडिया एश्योरेंस की पहचान ऐसे बीमा कंपनियों के तौर पर की जो किसी तरह के हालात का सामना कर सकते हैं। लिहाजा इन निगमों को अपनी कार्यप्रणाली में और सुधार करना होगा ताकि बाजार और आम लोगों को भरोसा बरकरार रहे। इन तीनों कंपनियों को  घरेलू व्यवस्थित रूप से महत्वपूर्ण बीमा कंपनियों यानि (D-SII) के रूप में की गई। इसके साथ बीमा नियामक प्राधिकरण ने इन कंपनियों को खुद के अधीन करने का निर्णय लिया है। तीनों बीमा कंपनियों को कॉर्पोरेट प्रशासन के स्तर को बढ़ाने, सभी प्रासंगिक जोखिमों की पहचान करने और एक ध्वनि जोखिम प्रबंधन संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए कहा गया है।

इरडा के अधीन होंगी डी-एसआईआई
डी-एसआईआई को भी बढ़ाया विनियामक पर्यवेक्षण के अधीन किया जाएगा। डी-एसआईआई ऐसे आकार, बाजार महत्व और घरेलू और वैश्विक अंतर-कनेक्टिविटी के बीमाकर्ताओं को संदर्भित करता है जिनकी संकट या विफलता घरेलू वित्तीय प्रणाली में महत्वपूर्ण अव्यवस्था का कारण होगी।इसलिए, राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था के लिए बीमा सेवाओं की निर्बाध उपलब्धता के लिए डी-एसआईआई की निरंतर कार्यप्रणाली महत्वपूर्ण है।

एलआईसी, जीआईसी और न्यू इंडिया इंश्योरेंस पर खास ध्यान
डेटा के विश्लेषण के बाद  IRDAI ने भारतीय जीवन बीमा निगम, भारतीय सामान्य बीमा निगम और न्यू इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड 2020-21 की पहचान डीएसआईआई के रूप में की है। डी-एसआईआई को बीमाकर्ता के रूप में माना जाता है जो बहुत बड़ा या असफल होने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। आईआरडीएआई ने कहा कि इस धारणा और सरकारी समर्थन की कथित उम्मीदें जोखिम उठाने, बाजार अनुशासन को कम करने, प्रतिस्पर्धात्मक विकृतियों को पैदा करने और भविष्य में संकट की संभावना को बढ़ा सकती हैं।

एलआईसी और जीआईसी देश की सबसे बड़ी सरकारी बीमा कंपनी
इरडा का मानना है कि प्रणालीगत जोखिमों और नैतिक खतरों के मुद्दों से निपटने के लिए डी-एसआईआई को अतिरिक्त नियामक उपायों के अधीन किया जाना चाहिए।ऐसे बीमाकर्ताओं की पहचान करने और उन्हें बढ़ाया निगरानी तंत्र में रखने के लिए, IRDAI ने D-SII की पहचान और पर्यवेक्षण के लिए एक कार्यप्रणाली विकसित की है। कार्यप्रणाली के अनुसार पैरामीटर में कुल राजस्व के संदर्भ में संचालन का आकार शामिल है, जिसमें प्रीमियम अंडररेटेड और प्रबंधन के तहत परिसंपत्तियों का मूल्य शामिल होने के साथ एक से अधिक क्षेत्राधिकार में वैश्विक गतिविधियों को भी शामिल किया गया है। इरडा वार्षिक आधार पर डी-एसआईआई की पहचान करेगा और सार्वजनिक सूचना के लिए इन बीमा कंपनियों के बारे में जानकारी देगा।  

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।