लाइव टीवी

LIC IPO पर मैनेजमेंट की प्रेस कॉन्फ्रेंस, यहां पढ़ें अपडेट्स

Updated Apr 27, 2022 | 16:40 IST

LIC IPO: बुधवार को एलआईसी के आईपीओ पर मैनेजमेंट की प्रेस कॉन्फ्रेंस हुई। आइए जानते हैं इससे जुड़ी हर छोटी-बड़ी डिटेल।

Loading ...
LIC IPO पर मैनेजमेंट की प्रेस कॉन्फ्रेंस, यहां पढ़ें अपडेट्स
मुख्य बातें
  • एलआईसी का आईपीओ देश में अब तक का सबसे बड़ा आरंभिक सार्वजनिक निर्गम होगा।
  • वैश्विक भू-राजनीतिक घटनाओं के अस्थायी झटके से बाजार उबर गया है: तुहिन कांत पांडेय।
  • सरकार को बोली के ऊपरी छोर पर करीब 21,000 करोड़ रुपये मिलेंगे।

LIC IPO: एलआईसी के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) का निवेशक बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। एलआईसी ने अपने 21,000 करोड़ रुपये के आईपीओ के लिए कीमत का दायरा 902 रुपये से 949 रुपये प्रति शेयर तय कर दिया है। इस आईपीओ के और अपडेट सामने आ गए हैं। आईपीओ के तहत एंकर निवेशक 2 मई को बोली लगाएंगे। आम निवेशकों के लिए यह आईपीओ 4 मई से 9 मई तक खुलेगा।

17 मई को लिस्ट हो सकते हैं शेयर
शेयर आईपीओ बंद होने के एक सप्ताह बाद 17 मई को शेयर बाजारों में सूचीबद्ध हो सकते हैं। सेबी के पास दाखिल अंतिम कागजात के अनुसार बोली लगाने वालों के डीमैट खाते में शेयरों का आवंटन 16 मई तक होगा, जिसके बाद एलआईसी शेयर बाजारों में इक्विटी शेयरों का कारोबार शुरू करेगी और शेयर 17 मई को या उसके आसपास सूचीबद्ध किए जाएंगे।

दीपम के सचिव ने दी जानकारी
निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग (दीपम) के सचिव तुहिन कांत पांडेय ने कहा कि एलआईसी को सूचीबद्ध करना सरकार की दीर्घकालिक रणनीति का हिस्सा है और इससे लंबी अवधि में निगम के मूल्य में अत्यधिक वृद्धि होगी। पांडेय ने बुधवार को यहां कहा, 'पूंजी बाजार के माहौल को देखते हुए एलआईसी आईपीओ का आकार सही है और इससे बाजार में पूंजी तथा मौद्रिक आपूर्ति में कमी नहीं होगी।'

उन्होंने कहा, 'एलआईसी को सूचीबद्ध करने के निर्णय में बाजार की मांग, बाजार की स्थितियों, घरेलू प्रवाह और निगम के वित्तीय प्रदर्शन सहित कई कारकों को ध्यान में रखा गया है।' यह आईपीओ बिक्री पेशकश (OFS) के रूप में है और इसके जरिए सरकार 22.13 करोड़ शेयर बेचकर एलआईसी में अपनी 3.5 फीसदी हिस्सेदारी बेचने जा रही है।

रिटेल निवेशकों और कर्मचारियों को मिलेगी छूट
खुदरा निवेशकों और पात्र कर्मचारियों को प्रति इक्विटी शेयर 45 रुपये की छूट मिलेगी, जबकि एलआईसी के पॉलिसीधारक 60 रुपये प्रति इक्विटी शेयर की छूट पा सकेंगे। निर्गम के तहत 15 के गुणक में शेयरों की बोली लगाई जा सकेगी।

इतने शेयर आरक्षित
आईपीओ के तहत 15,81,249 शेयर कर्मचारियों के लिए और 2,21,37,492 शेयर पॉलिसीधारकों के लिए आरक्षित हैं। योग्य संस्थागत खरीदारों (क्यूआईबी) के लिए 9.88 करोड़ से अधिक शेयर और गैर-संस्थागत खरीदारों के लिए 2.96 करोड़ से अधिक शेयर आरक्षित हैं। पाण्डेय
(एजेंसी इनपुट के साथ)

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।