लाइव टीवी

अपने PF खाते से भी भर सकते हैं LIC का प्रीमियम, जानिए इस सुविधा के बारे में

Updated Dec 15, 2021 | 13:22 IST

अगर आपने भी भारतीय जीवन बीमा (LIC) से कोई पॉलिसी ली है और आप उसका प्रीमियम भरते हैं, तो यह खबर आपके लिए लाभदायक साबित हो सकती है।

Loading ...
अपने PF खाते से भी भर सकते हैं LIC का प्रीमियम (Pic: iStock)
मुख्य बातें
  • आप LIC पॉलिसी का प्रीमियम ईपीएफ अकाउंट से भी जमा कर सकते हैं।
  • इसके लिए खाताधारकों को एक फॉर्म भरकर जमा करना होगा।
  • आप किसी दूसरी बीमा कंपनी का प्रीमियम भरने के लिए इस सुविधा का लाभ नहीं उठा सकते।

EPFO: जीवन बीमा का महत्व सभी को पता है। कोरोना काल में इसकी जरूरत का सबको एहसास हुआ। लेकिन आपको बीमा से जुड़ी कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए। जैसे जीवन बीमा पॉलिसी का प्रीमियम समय से न भरने पर बीमा कवर खत्म होने का जोखिम बना रहता है। ऐसे में आपको समय पर प्रीमियम भर लेना चाहिए। अगर आपको इंश्योरेंस का प्रीमियम भरने में कोई दिक्कतें आ रही है, तो यह खबर आपके लिए लाभदायक हो सकती है। हम आपको प्रीमियम भरने का एक आसान विकल्प बता रहे हैं।

नई LIC पॉलिसी खरीदने के लिए भी उपलब्ध है सुविधा
EPFO अपने सदस्यों को अपने ईपीएफ बैलेंस के जरिए जीवन बीमा निगम (LIC) के साथ अपनी बीमा पॉलिसी के प्रीमियम का भुगतान करने की अनुमति देता है। इसलिए यदि आप अस्थायी नकदी संकट का सामना कर रहे हैं और अपनी एलआईसी पॉलिसी के प्रीमियम का भुगतान करने की स्थिति में नहीं हैं, तो आप ईपीएफओ की इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। नई एलआईसी पॉलिसी खरीदने के लिए भी इस सुविधा का लाभ उठाया जा सकता है। ईपीएफओ की वेबसाइट पर उपलब्ध फॉर्म 14 (Form 14) के जरिए इस सुविधा का लाभ उठाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: EPFO के मेंबर हैं तो EDLI Scheme के बारे में जान लें, फ्री में मिलेगा 7 लाख रुपये का बीमा

कौन उठा सकता है सुविधा का लाभ?
इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए, सब्सक्राइबर का ईपीएफ बैलेंस कम से कम दो साल के एलआईसी प्रीमियम भुगतान के बराबर होना चाहिए। आपका एलआईसी प्रीमियम आपके आवेदन के संसाधित होने के बाद या उससे पहले आपके ईपीएफ खाते से काट लिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: EPFO: PF बैलेंस चेक करने के चार सबसे आसान तरीके, जानें पूरा प्रोसेस

फॉर्म 14 में देनी होगी ये जानकारी
ईपीएफओ फॉर्म 14 में, ग्राहक को बताना होगा कि वे कब से ईपीएफओ के सदस्य हैं। साथ ही उन्हें ईपीएफ खाते में उसके क्रेडिट की राशि का उल्लेख भी करना होता है। साथ ही, आपको यह बताना होगा कि आपके खाते में उपलब्ध राशि आपकी पॉलिसी के दो साल के प्रीमियम को कवर करने के लिए पर्याप्त है। फॉर्म 14 में आपके वार्षिक योगदान विवरण का भी उल्लेख करना होगा।

यह भी पढ़ें: सुरक्षा के लिए EPFO ने PF ग्राहकों की दी e-Nomination की सलाह, वीडियो के जरिये समझें ये कैसे करें

इसके अलावा, ईपीएफ खाताधारक को उस पॉलिसी का भी विवरण देना होगा जिसके लिए वह प्रीमियम का भुगतान करना चाहता है जैसे- शाखा या जीवन बीमा निगम की इकाई का पता, जहां पॉलिसी खाता बनाया गया है, पॉलिसी/प्रपोजल नंबर और तिथि, बीमा राशि, पॉलिसी की खरीद की संभावित तिथि आदि।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।