लाइव टीवी

LIC Special Revival Campaign : गुड न्यूज, आज से एलआईसी की बंद हो चुकी पॉलिसी फिर से कर सकते हैं शुरू

Updated Aug 10, 2020 | 12:14 IST

LIC Special Revival Campaign : भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने अपने पॉलिसीधारकों को बंद हो चुकी पॉलिसी को दोबारा शुरू करने का अवसर देने का ऐलान किया।

Loading ...
एलआईसी पॉलिसीधारकों के लिए बेहतरीन अवसर
मुख्य बातें
  • कोरोना में भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने बड़ा फैसला लिया
  • पॉलिसीधारकों को अपनी लैप्स हो चुकी पॉलिसियों को पुनर्जीवित करने का अवसर दिया है
  • एलआईसी की बंद हो चुकी व्यक्तिगत पॉलिसी फिर से शुरू की जा सकती है

LIC Special Revival Campaign : कोरोना वायरस महामारी जैसे कठिन अवधि में जोखिम कवर की निरंतरता को प्रोत्साहित करने के लिए  भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने कहा कि वह अपने पॉलिसीधारकों को अपनी लैप्स हो चुकी पॉलिसियों को पुनर्जीवित करने का अवसर प्रदान करेगा। इसने अपने ग्राहकों के लिए अपनी व्यक्तिगत एलआईसी पॉलिसियों को पुनर्जीवित करने के लिए 10 अगस्त से 9 अक्टूबर तक एक विशेष रिवाइवल अभियान शुरू करने का फैसला किया है। जिसके तहत एलआईसी की बंद हो चुकी व्यक्तिगत पॉलिसी फिर से शुरू की जा सकेगी।

एलआईसी ने एक बयान में कहा कि विशेष रिवाइवल अभियान के तहत कुछ खास योजनाओं की पॉलिसी को दोबारा शुरू किया जा सकता है, हालांकि इसके लिए प्रीमियम में चूक की तारीख 05 साल से अधिक पुरानी नहीं होनी चाहिए। एलआईसी ने बयान में कहा कि रिवाइवल के लिए पॉलिसीधारकों को विलंब शुल्क में 20% की छूट मिलेगी। एलआईसी ने एक बयान में कहा कि मौजूदा परिस्थितियों के मद्देनजर, मेडिकल जरूरतों में कोई रियायत नहीं दी जा रही है और केवल विलंब शुल्क तक ही सीमित है।

इस विशेष रिवाइवल अभियान के तहत, इसने कहा, विशिष्ट पात्र योजनाओं की पॉलिसियों को कुछ नियमों और शर्तों के तहत पहले बिना चुकाए प्रीमियम की तारीख से 5 साल के भीतर पुनर्जीवित किया जा सकता है। पॉलिसीधारकों को पुनर्जीवन के लिए 20% विलंब शुल्क रियायत मिलेगी जबकि 25% रियायत 1 लाख रुपए से 3 लाख रुपए के बीच होगी। 

इस अभियान के तहत रिवाइवल होने की तारीख तक जिन पॉलिसियों में प्रीमियम भुगतान की अवधि के दौरान नहीं चुकाई गईं उन पॉलिसियों को रिवाइव किया जा सकता है।इस अभियान से उन पॉलिसी धारकों को लाभ होगा जो अपरिहार्य परिस्थितियों के कारण प्रीमियम का भुगतान करने में सक्षम नहीं थे और उनकी पॉलिसी लैप्स हो गई थी।

एलआईसी ने कहा कि बीमा पॉलिसी को बहाल करने के लिए किसी पुरानी पॉलिसी को पुनर्जीवित करने और एलआईसी अपने पॉलिसीधारकों को अपने जीवन बीमा कवर को जारी रखने की उनकी इच्छा को बेहतर बनाने के लिए हमेशा बेहतर समझ रखता है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।