लाइव टीवी

 फेसलेस असेसमेंट से ITR से लेकर रिफंड प्रोसेसिंग में हुआ काफी सुधार, Income Tax Day पर बोले CBDT चीफ

Updated Jul 24, 2022 | 16:42 IST

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) के अध्यक्ष नितिन गुप्ता ने इनकम टैक्स डे पर कहा कि फेसलेस असेसमेंट से इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने के लिए वेरिफिकेशन प्रोसेस, जांच, मूल्यांकन, अपील, रिफंड जारी करने की प्रसेसिंग में काफी मदद मिली।

Loading ...
केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) के अध्यक्ष नितिन गुप्ता

Income Tax Day:  इनकम की रिटर्न दाखिल करने से लेकर उनके वेरिफिकेशन प्रोसेस, जांच, मूल्यांकन और अपील तक के पूरे जीवन चक्र को अब 'फेसलेस असेसमेंट' पहल के माध्यम से एंड-टू-एंड डिजिटाइज किया गया है, जिससे रिटर्न की प्रोसेसिंग और रिफंड जारी करना में काफी सुधार हुआ है। यह बात केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) के अध्यक्ष नितिन गुप्ता ने कही। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इनकम टैक्स का वर्तमान स्वरूप पहली बार इसी दिन 1860 में पेश किया गया था।

163 वें आयकर दिवस (Income Tax Day) के अवसर पर टैक्सपेयर्स और हितधारकों को वस्तुतः संबोधित करते हुए गुप्ता ने कहा कि वित्त वर्ष 2021-22 के दौरान 22.4% रिटर्न उसी दिन और 75% रिटर्न दाखिल करने के 30 दिनों के भीतर प्रोसेस्ड किए गए थे। और उसी वर्ष के दौरान विभाग ने करीब 2.24 लाख करोड़ का रिफंड जारी किया।

फेसलेस योजनाओं को पूरे देश में लागू किया गया है और करीब 2.8 लाख एसेसमेंड को पीयर-रिव्यू मेथड के माध्यम से अंतिम रूप दिया गया है। 386,000 मामलों में आदेश पास किए गए हैं। विशेष रूप से, केंद्रीय बजट 2019 में, केंद्र ने कार्यवाही के दौरान आकलन अधिकारी और निर्धारिती के बीच इंटरफेस को खत्म करने के लिए फेसलेस ई-मूल्यांकन की एक योजना शुरू करने का प्रस्ताव रखा था।

उन्होंने कहा कि टैक्सपेयर विभाग के सुधार एजेंडे के केंद्र में रहा है। वर्षों से, विभाग ने टैक्स-केंद्रित फोकस के साथ एक प्रगतिशील और कुशल संगठन में खुद को सुधारने के लिए कई महत्वपूर्ण उपाय किए हैं। इस तरह के दृष्टिकोण से प्राप्त लाभांश का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि 2021-22 के दौरान विभाग ने देश में अब तक का सबसे अधिक प्रत्यक्ष कर संग्रह 14.09 लाख करोड़ दर्ज किया, जो केंद्र सरकार द्वारा कुल संग्रह का 52 प्रतिशत था। मार्च 2022 तक टैक्स रिटर्न दाखिल करने वाले टैक्सपेयर्स की संख्या 7.14 करोड़ थी।

करों के सरलीकरण, युक्तिकरण और डिजिटलीकरण पर सुधारों के बारे में बोलते हुए उन्होंने कहा कि डिजिटलीकरण टैक्स अनुपालन, तत्काल पैन, पैन-आधार लिंकिंग, नए ई-फाइलिंग पोर्टल के क्षेत्र में पिछले आठ वर्षों में समेकित प्रयास किए गए हैं। जोखिम प्रबंधन और जांच चयन में कृत्रिम बुद्धिमत्ता और विश्लेषण का उपयोग किया गया।

इसके अलावा, उन्होंने कहा कि व्यक्तिगत टैक्सपेयर्स को कोविड -19 से जुड़े मेडिकल उपचार के लिए स्वयं या परिवार के सदस्य के लिए किसी भी व्यक्ति से नियोक्ता से प्राप्त राशि के लिए, और इसके अलावा कोविड पर परिवार के सदस्यों द्वारा प्राप्त अनुग्रह राशि पर टैक्स राहत प्रदान की गई थी।

आखिर में, उन्होंने सभी टैक्सपेयर्स से भारत की आजादी के 75 वें वर्ष के अवसर पर हाथ मिलाने और अपनी प्रतिज्ञाओं को नवीनीकृत करने और एक आत्मनिर्भर भारत की ओर वादों की पुष्टि करने का अनुरोध किया। 
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।