लाइव टीवी

LPG Rate Cut: अच्छी खबर! रसोई गैस के सिलेंडर में 162 रुपए की बड़ी कटौती, जानें नई कीमतें

Updated May 01, 2020 | 13:02 IST

LPG cylinder Price Cut: बीते 2 महीने में लगातार कम हो रही रसोई गैस की कीमतों में एक बार फिर बड़ी कटौती देखने को मिली है। इस बार एलपीजी सिलेंडर के दाम 160 रुपए से भी ज्यादा कम हुए हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
एलपीजी सिलेंडर में 160 रुपए से ज्यादा की कटौती
मुख्य बातें
  • एलपीजी गैस के सिलेंडरों के दाम में एक बार फिर कटौती
  • लगातार घटती मांग के बीच गिरती जा रही हैं कीमतें
  • इस बार हुई 160 रुपए से ज्यादा की कमी, जानें अब कितने में मिलेगी रसोई गैस

नई दिल्ली: लगातार तीसरी बार आज दिल्ली में एलपीजी सिलेंडर की कीमत 162.50 रुपए प्रति यूनिट घट गई। तेल विपणन कंपनियों ने देश के अन्य हिस्सों में इसी तरह की कटौती लागू की है। दिल्ली में 14.2 किलोग्राम के बिना-सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत आज से 744 से घटाकर 581.50 कर दी गई है।

मुंबई में, एलपीजी सिलेंडर की कीमत 579 रुपए हो गई है, जबकि पहले यह कीमत 714.50 रुपए थी। कोलकाता में, रसोई गैस ईंधन के सिलेंडर में 190 रुपए की कटौती के साथ नई कीमत 584.50 हो गई है। चेन्नई में, एलपीजी सिलेंडर 569.50 रुपए में बेचे जाएंगे।

हर महीने संशोधित होती हैं कीमतें: एलपीजी सिलेंडर की दरें हर महीने की पहली तारीख को संशोधित की जाती हैं। वैश्विक ऊर्जा बाजार में मंदी के बीच पिछले 2 महीनों से एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में लगातार कमी देखने को मिल रही हैं। इससे पहले बीते साल अगस्त महीने से एलपीजी के दामों में इजाफा देखने को मिल रहा था।

देश में गैस का पर्याप्त भंडार: जब से कोरोनो वायरस को लेकर 25 मार्च से लॉकडाउन शुरू हुआ है, तब से देश के अधिकांश हिस्सों में एलपीजी सिलेंडरों की कीमत में गिरावाट देखी गई है। खुदरा विक्रेताओं का कहना है कि देश में एलपीजी सिलिंडर की कोई कमी नहीं है क्योंकि स्थानीय मांग को पूरा करने के लिए गैस का पर्याप्त भंडार है।

किन बातों पर निर्भर होती है कीमत: भारत के सबसे बड़े ईंधन रिटेलर इंडियन ऑयल कार्पोरेशन लिमिटेड (IOC) ने कहा कि उसने अप्रैल में बिक्री में 20% की वृद्धि दर्ज की है। भारत में एलपीजी सिलेंडर की कीमत मुख्य रूप से दो चीजों पर निर्भर है - एलपीजी की अंतर्राष्ट्रीय दर और अमेरिकी डॉलर और रुपए की एक्सचेंज रेट। हालांकि इसमें मांग का भी अहम योगदान होता है और इन्हीं बातों के आधार पर कीमतें कम और ज्यादा रहती हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।