लाइव टीवी

मार्क जुकरबर्ग को लगा तगड़ा झटका, मेटा ने एक दिन में गंवाए 200 अरब डॉलर

Updated Feb 04, 2022 | 12:26 IST

फेसबुक के लिए गुरुवार का दिन बहुत ही खराब साबित हुआ। फेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जकरबर्ग की नेटवर्थ में एक दिन में 31 अरब डॉलर की गिरावट आई है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
मार्क जुकरबर्ग को लगा तगड़ा झटका, मेटा ने एक दिन में गंवाए 200 अरब डॉलर
मुख्य बातें
  • फेसबुक की पेरेंट कंपनी मेटा के शेयरों में जोरदार गिरावट आई है।
  • कंपनी का मार्केट कैप 200 अरब डॉलर गिर गया है।
  • सीईओ मार्क जुकरबर्ग दुनिया के 10 सबसे अमीर लोगों की सूची से बाहर हो गए हैं।

नई दिल्ली: गुरुवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक (Facebook) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) को बड़ा झटका लगा। फेसबुक की पेरेंट कंपनी मेटा (Meta) के शेयरों में जबर्दस्त गिरावट आई। कंपनी के शेयर करीब 25 फीसदी लुढ़क गए। इस गिरावट के बाद मेटा का मार्केट कैप 200 अरब डॉलर तक गिर गया, जो न्यूजीलैंड की अर्थव्यवस्था के बराबर है।

इतनी कम हुई मार्क जकरबर्ग की संपत्ति
इससे मार्क जकरबर्ग की नेटवर्थ 31 अरब डॉलर कम हो गई। फोर्ब्स रियल टाइम बिलेनियर की लिस्ट के मुताबिक उनकी नेटवर्थ अब 84.8 अरब डॉलर रह गई है और वे दुनिया के 10 सबसे अमीरों की लिस्ट से बाहर हो गए हैं।

इसलिए आई शेयरों में गिरावट
फेसबुक के यूजर्स में आई गिरावट के बाद कंपनी के शेयर में गिरावट दर्ज की गई है। कंपनी के इतिहास में पहली बार यूजर्स की संख्या में गिरावट आई है। पहली बार फेसबुक ने वैश्विक स्तर पर दैनिक यूजर्स को खो दिया है। साथ ही उम्मीद से कम विज्ञापन वृद्धि से भी कंपनी के शेयर लुढ़क गए। भारतीय टेलिकॉम कंपनियों द्वारा प्रीपेड डेटा की कीमतों में बढ़ोतरी ने 2021 की चौथी तिमाही में फेसबुक की वृद्धि को प्रभावित किया है। 

भारत में प्रीपेड डेटा की कीमतों में बढ़ोतरी से घटे यूजर्स
कंपनी ने कहा कि भारतीय दूरसंचार कंपनियों द्वारा प्रीपेड डेटा की कीमतों में बढ़ोतरी से 2021 की चौथी तिमाही में फेसबुक की वृद्धि प्रभावित हुई है। हाल ही में भारती एयरटेल, रिलायंस जियो और वोडाफोन आइडिया ने प्रीपेड टैरिफ दरों में बढ़ोतरी की थी। काउंटरपॉइंट रिसर्च के निदेशक तरुण पाठक के मुताबिक, प्रीपेड डेटा की कीमतों में वृद्धि से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म प्रभावित हुए हैं। इनमें से फेसबुक भी प्रभावित हुआ।

इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप का मालिक मेटा वीडियो प्लेटफॉर्म टिकटॉक से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना कर रहा है। कंपनी के परिणामों से पहले, विश्लेषकों को फेसबुक पर 1.95 बिलियन दैनिक सक्रिय यूजर्स की उम्मीद थी, लेकिन मेटा ने 1.93 बिलियन यूजर्स की सूचना दी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।