लाइव टीवी

Work From Home : अधिकांश कंपनियां वर्ष 2021 तक कराएगी वर्क फ्रॉम होम! कोविड-19 की वैक्सीन कब आएगी तय नहीं

Updated Nov 20, 2020 | 14:00 IST

कोविड-19 की वैक्सीन आने में अभी देरी है। संक्रमण को रोकने के लिए अधिकांश कंपनियां वर्कफ्रॉम का विस्तार 2021 तक कर सकती है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
वर्क फ्रॉम होम

नई दिल्ली: अभी तक कोविड-19 की वैक्सीन या दवा नहीं बनी है। इस पर रिसर्च चल रहा है। ऐसे में इस महमारी के संक्रमण से बचने के लिए अधिकांश कंपनियों ने अपने कर्मचारियों से वर्क फ्रॉम होम करवा रही है। लगता है कम से कम 2021 के मध्य तक संस्थान या कंपनियों के ऑफिस का संचालन शुरू नहीं हो पाएगा। कई उद्योग के अंदरूनी सूत्रों का मानना है कि कोरोनो वायरस महामारी आने वाले कई महीनों तक कारोबार में बाधा डालेगी। यानी कर्मचारी पहले की तरह ऑफिस नहीं आ पाएंगे।

प्लस EY ने कर्मचारियों के लिए WFH को अगले साल जून तक बढ़ा दिया है, जबकि व्हर्लपूल ने इस साल के अंत तक ऐसा किया है, जिससे यह आशंका बढ़ रही है कि महामारी कम से कम अगले साल तक बनी रहेगी। महिंद्रा एंड महिंद्रा (एमएंडएम) कम से कम दो-तीन महीने तक जारी रखेगी। टाटा पावर और सेनाइडर इलेक्ट्रिक, ऊर्जा प्रबंधन और स्वचालन में एक वैश्विक खिलाड़ी है। जो अपने अधिकांश कर्मचारियों को WFH पर हाइब्रिड ऑपरेटिंग मॉडल के साथ रखेगा। Myntra के सीईओ अमर नगरम ने ET को बताया कि हम Covid की स्थिति पर करीब से नजर बनाए हुए हैं और यह पिछले कुछ हफ्तों में कैसे बढ़ा है। 31 मई तक वर्क फ्रॉम होम का फैसला लिया गया है।

पिछले पांच महीनों के लिए, EY ने अपने कार्यालय खोले लेकिन वर्क फ्रॉम होम पसंदीदा तरीका है। EY इंडिया के पार्टनर और टैलेंट लीडर संदीप कोहली ने फाइनेंशियल डेली को बताया कि हम कम से कम अगले साल जून तक डब्ल्यूएफए / एच (कहीं से भी / वर्क फ्रॉम होम) के लिए कर्मचारियों को प्रोत्साहित कर रहे हैं। वह पोस्ट जो हम एक हाइब्रिड वर्किंग मॉडल में रख रहे हैं, जहां कर्मचारी दो-तीन दिनों के लिए कार्यालय से काम कर सकते हैं और सप्ताह के बाकी दिनों में घर से।

ध्यान देने योग्य है कि अमेरिका के 90 लाख (9 मिलियन) कोरोनो वायरस मामले हैं उसके बाद भारत दुनिया का दूसरा देश बन गया है। हालांकि, 22 दिनों में हुई पिछली 10 लाख की वृद्धि यह दर्शाती है कि सितंबर के मध्य में महामारी के चरम के बाद से देश में घातक वायरस का प्रसार बढ़ा है। दैनिक ने एक अनाम फ्लिपकार्ट प्रवक्ता के हवाले से कहा कि WFH आदेश का विस्तार कोविड-19 संकट, कई स्थितियों और नई व्यक्तिगत प्राथमिकताओं की वजह से हुआ है।

प्रमुख डेलॉइट की ऑडिटिंग 2020 के अंत तक कम से कम WFH जारी रहेगी। साथ ही, इन-हाउस पोर्टल के माध्यम से सीटों की पूर्व बुकिंग के बाद ऑडिटिंग फर्म के कर्मचारी ऑफिस से काम कर सकते हैं। डेलॉइट के पार्टनर और चीफ टैलेंट ऑफिसर, एसवी नाथन ने कहा कि यह किसी भी समय हेडकाउंट का जायजा लेने में मदद करता है, ताकि ऑफिस में सोशल डिस्टेंसिंग नॉर्म्स का पालन किया जा सके।

दैनिक ने टाटा पावर के मुख्य मानव संसाधन अधिकारी (CHRO) हिमाल तिवारी के हवाले से कहा कि कंपनी हर साइट की स्थितियों की समीक्षा कर रही है और तदनुसार बदलाव कर रही है, जिसमें कहा गया है कि दिल्ली-एनसीआर में मामलों में वृद्धि के बाद, कंपनी ने आने वाले कर्मचारियों को अस्थायी रूप से कम कर दिया है। कार्यालय में और कुछ वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं। टाटा पावर के हाइब्रिड मॉडल में टेक्निकल, फाइनेंस, सपोर्ट स्टाप में करीब 45 प्रतिशत कर्मचारी रोज ऑफिस ज्वाइन करेंगे, 35 प्रतिशत रोटेशन बेसिस पर और 15 प्रतिशत वर्क फ्रॉम एनीवेयर करेंगे।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।