लाइव टीवी

Mukesh Ambani salary : मुकेश अंबानी ने पिछले साल नहीं लिया वेतन, 2009 के बाद से नहीं बढ़ी सैलरी

Updated Jun 03, 2021 | 18:41 IST

 एशिया और देश के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी ने 31 मार्च को समाप्त वित्त वर्ष में अपनी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड से कोई वेतन नहीं लिया।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
मुकेश अंबानी
मुख्य बातें
  • वित्तीय वर्ष 2020-21 में मुकेश अंबानी का पारिश्रमिक "शून्य" रहा।
  • अंबानी ने स्वेच्छा से अपना वेतन छोड़ दिया।
  • व्यापार और अर्थव्यवस्था को प्रभावित करने वाले कोविड-19 महामारी की वजह से यह फैसला लिया।

नई दिल्ली: एशिया के सबसे अमीर आदमी और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने 31 मार्च को समाप्त वित्तीय वर्ष में अपनी ऑयल टू टेलीकॉम दिग्गज कंपनी आरआईएल से कोई वेतन नहीं लिया। व्यापार और अर्थव्यवस्था को प्रभावित करने वाले कोविड-19 महामारी को ध्यान में रखते हुए अंबानी ने स्वेच्छा से अपना वेतन छोड़ दिया। अपनी नवीनतम वार्षिक रिपोर्ट में, कंपनी ने कहा कि वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए अंबानी का पारिश्रमिक "शून्य" था। कंपनी ने पिछले साल जून में कहा था कि भारत में कोविड-19 के प्रकोप के आलोक में, जिसने देश के सामाजिक, आर्थिक और औद्योगिक स्वास्थ्य पर भारी असर डाला है। चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी ने स्वेच्छा से अपना वेतन नहीं लेने का फैसला किया है।

गौर हो कि पिछले वित्तीय वर्ष में, अंबानी ने कंपनी से 15 करोड़ रुपए का वेतन प्राप्त किया था। अंबानी ने अब 12 वर्षों के लिए अपने वेतन को 15 करोड़ रुपए प्रति वर्ष पर अपरिवर्तित रखा है। 2009 के बाद से उनका वेतन नहीं बदला है। आरआईएल की वार्षिक रिपोर्ट में उनके अपरिवर्तित वेतन के बारे में कहा गया है कि प्रबंधकीय मुआवजे के स्तर में मॉडरेशन के लिए एक व्यक्तिगत उदाहरण स्थापित करना जारी रखने की उनकी इच्छा को दर्शाता है।

वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार, उनके चचेरे भाई निखिल और हिताल मेसवानी का पारिश्रमिक 24 करोड़ रुपए पर अपरिवर्तित रहा। अंबानी की पत्नी नीता, जो कंपनी के बोर्ड में गैर-कार्यकारी निदेशक हैं उन्होंने वर्ष के लिए 8 लाख रुपए की बैठक शुल्क और 1.65 करोड़ रुपए का कमीशन अर्जित किया। कार्यकारी निदेशक पी एम एस प्रसाद और पवन कुमार कपिल ने दो साल के लिए प्रदर्शन से जुड़े प्रोत्साहन मिलने के बाद उनके पारिश्रमिक में वृद्धि देखी। जबकि प्रसाद ने 2020-21 में 11.99 करोड़ रुपए लिये, जो पिछले वर्ष में 11.15 करोड़ रुपए से अधिक थे, कपिल को 2019-20 में 4.04 करोड़ रुपए के मुकाबले 4.24 करोड़ रुपए मिले। इस दौरान सभी स्वतंत्र निदेशकों को 1.65 करोड़ रुपए का कमीशन और 36 लाख रुपए तक बैठक शुल्क मिला।

इस बीच, चल रही महामारी के आलोक में, रिलायंस इंडस्ट्रीज ने कर्मचारियों और उनके परिवारों को कोविड-19 महामारी से बुरी तरह प्रभावित होने में मदद करने के लिए कई उपायों की घोषणा की। अपने प्रियजनों और कमाई करने वालों के नुकसान से निपटने के लिए संघर्ष करने वालों के लिए, कंपनी ने कर्मचारियों और उनके परिवारों को भावनात्मक और आर्थिक रूप से कठिन समय से निपटने में मदद करने के उद्देश्य से कई कदम उठाए।

ऑयल-टू-टेलीकॉम प्रमुख द्वारा घोषित सबसे बड़ी पहलों में से एक यह है कि यह उन कर्मचारियों के परिजनों को 5 साल के लिए अंतिम आहरित मासिक वेतन प्रदान करेगी, जिन्होंने कोविड -19 संक्रमण के कारण दम तोड़ दिया है। मुकेश अंबानी और नीता अंबानी के नेतृत्व में व्यक्तिगत रूप से एक प्रयास में, कंपनी ने "रिलायंस परिवार सहायता और कल्याण योजना" शुरू की।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।