लाइव टीवी

Mukesh Ambani 6th richest person: मुकेश अंबानी ने लगाई एक और छलांग, बने दुनिया के 6ठे सबसे अमीर आदमी

Updated Jul 14, 2020 | 13:31 IST

Mukesh Ambani sixth richest man: भारत और एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति, रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी अब दुनिया के छठे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। उन्होंने लेरी पेज के पीछे छोड़ दिया है।

Loading ...
मुकेश अंबानी की संपत्ति में और इजाफा हो गया है
मुख्य बातें
  • मुकेश अंबानी भारत और एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं
  • उन्होंने संपत्ति के मामले में अल्फाबेट के सह-संस्थापक लेरी पेज को पीछे छोड़ दिया
  • मुकेश अंबानी ने पिछले सप्ताह वॉरेन बफेट को पीछे छोड़ा था

Mukesh Ambani 6th richest person in the world : रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी दुनिया के छठे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। उन्होंने सोमवार को अल्फाबेट के सह-संस्थापक लेरी पेज को पीछे छोड़ दिया। उनकी रियल टाइम शुद्ध संपत्ति (नेट वर्थ) 13 जुलाई को 2.17 अरब डॉलर बढ़कर 72.4 अरब डॉलर हो गई। भारत और एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति होने के अलावा 63 वर्षीय अंबानी अब दुनिया के टॉप 5 अमीर लोगों के खास क्लब में शामिल होने को तैयार हैं। 

अंबानी ने पिछले 22 दिनों में 7.9 अरब डॉलर बढ़ाई संपत्ति

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स लेटेस्ट इंडेक्स के मुताबिक मुकेश अंबानी की रियल टाइम शुद्ध संपत्ति 72.4 अरब डॉलर ( 5.44 लाख करोड़ रुपए) हो गई है।, जो एक दिन में 2.17 अरब डॉलर की वृद्धि होने से हुई है। गौर हो कि रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में रिकॉर्ड तोड़ तेजी के बीच अंबानी ने पिछले 22 दिनों में अपनी संपत्ति में करीब 7.9 अरब डॉलर जोड़े हैं। पिछले हफ्ते, अंबानी ने ओरेना के ओरेकल तौर पर जाना जाने वाला वॉरेन बफेट को पीछे छोड़ा था। बफेट अब ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार 8वें सबसे अमीर आदमी बन गए।

मुकेश अंबानी की संपत्ति 2.17 अरब डॉलर बढ़कर हुई 72.4 बिलियन डॉलर

सोमवार को आरआईएल के शेयरों में 3% की वृद्धि के साथ, अंबानी की संपत्ति 2.17 अरब डॉलर बढ़कर 72.4 बिलियन डॉलर हो गई है। यहां उल्लेख करने योग्य बात यह है कि आरआईएल के शेयर ने इस साल बेंचमार्क इंडेक्स में 11% की गिरावट के बावजूद सेंसेक्स 29% तक बढ़ा दिया है। इसके शेयर की कीमत में वृद्धि के बाद, तेल-से-टेलीकॉम समूह का बाजार मूल्यांकन बीएसई पर 38,163.22 करोड़ रुपए बढ़कर 12,29,020.35 करोड़ रुपए हो गया। एक्सपर्ट का कहना है कि आरआईएल के शेयरों में वृद्धि हुई है क्योंकि कंपनी ने मार्च 2021 तक अपने शुद्ध कर्ज को शून्य से कम करने की योजना की घोषणा की और अपने डिजिटल कंपनी जियो प्लेटफॉर्म्स में हिस्सेदारी की बिक्री की।

रिलायंस इंडस्ट्रीज पूरी तरह कर्ज मुक्त

हाल ही में, कंपनी ने खुद को पूरी तरह कर्ज मुक्त घोषित किया, अंबानी ने वास्तविक समय सीमा से 9 महीने पहले एक बनने का वादा किया। कंपनी बुधवार (15 जुलाई) को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अपनी 43 वीं वार्षिक आम बैठक (AGM) आयोजित करने के लिए तैयार है। 

भारत के टॉप 5 अरबपतियों की कुल संपत्ति से भी अधिक है अंबानी की संपत्ति 

अंबानी की कुल संपत्ति 5.44 लाख करोड़ रुपए है। जो भारत में इनके बाद टॉप पांच अरबपतियों- अजीम प्रेमजी (16.9 अरब डॉलर), शिव नादर (15.8 अरब डॉलर), गौतम अदानी (12.6 अरब डॉलर), राधाकिशन दमानी (11.8 अरब डॉलर) और साइरस पूनावाला ( 11.8 अरब डॉलर) की कुल संपत्ति से अधिक है। अंबानी आरआईएल के 42 प्रतिशत के मालिक हैं।उन्होने कंपनी की डिजिटल इकाई जियो प्लेटफॉर्म्स में निवेश का लाभ उठाया।

जियो प्लेटफॉर्म में 13 निवेशकों ने किया निवेश

आरआईएल का खुदरा व्यापार और जियो ने संयुक्त रूप से वित्त वर्ष20 में आरआईएल के ब्याज, टैक्स, मूल्यह्रास और परिशोधन से पहले समेकित आय में करीब 33% का योगदान दिया है। रिलायंस रिटेल देश की सबसे बड़ी रिटेल कंपनी है, जिसके पास वित्त वर्ष 20 के लिए करीब 1.63 लाख करोड़ रुपए और 9,654 करोड़ रुपए के समेकित आय हैं। मार्क जुकरबर्ग की फेसबुक समेत 12 निवेशकों को हिस्सेदारी की बिक्री के माध्यम से जियो ने 1.18 लाख करोड़ रुपए आकर्षित किए हैं। रविवार (12 जुलाई) शाम को लेटेस्ट डील की घोषणा की जब क्वालकॉम ने 0.15% की हिस्सेदारी खरीदने की घोषणा की

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।