लाइव टीवी

Mukesh Ambani: क्रिकेट ब्रॉडकास्ट कारोबार में हो सकती है मुकेश अंबानी की एंट्री

Updated Dec 10, 2021 | 18:30 IST

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल के अनुसार, क्रिकेट ब्रॉडकास्ट कारोबार में मुकेश अंबानी की एंट्री से उसकी कमाई बढ़ सकती है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
क्रिकेट ब्रॉडकास्ट कारोबार में हो सकती है मुकेश अंबानी की एंट्री
मुख्य बातें
  • मुकेश अंबानी क्रिकेट ब्रॉडकास्ट कारोबार में प्रवेश कर सकते हैं।
  • इससे दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट बाजार को अधिक कमाई करने में मदद मिल सकती है।
  • आईसीसी अगले साल की शुरुआत में नीलामी प्रक्रिया शुरू करेगी।

नई दिल्ली। एशिया के सबसे रईस शख्स मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की नजर अब स्पोर्ट्स ब्रॉडकास्ट के कारोबार पर है। रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी अपनी सहायक कंपनियों- नेटवर्क 18 समूह और रिलायंस जियो के माध्यम से स्पोर्ट्स ब्रॉडकास्ट में प्रवेश कर सकते हैं।

इकोनॉमिक टाइम्स ने इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) के एक वरिष्ठ अधिकारी का हवाला देते हुए एक रिपोर्ट में उल्लेख किया है कि, क्रिकेट की वैश्विक गवर्निंग निकाय ने भारतीय सबकॉन्टिनेंट के लिए अपने इवेंट के मीडिया अधिकारों को अलग से नीलाम करने का फैसला किया है। आईसीसी को उम्मीद है कि इससे दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट बाजार को अधिक कमाई करने में मदद मिल सकती है।

भारतीय सबकॉन्टिनेंट में क्रिकेट का काफी क्रेज है। भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश और श्रीलंका में विश्व स्तर पर क्रिकेट के ब्रॉडकास्टर्स के लिए सबसे अधिक राजस्व उत्पन्न होता है। इसमें भारत की हिस्सेदारी सबसे अधिक है।

अब तक इन कंपनियों के बीच होती रही है बोली-प्रक्रिया
अब तक, स्पोर्ट्स ब्रॉडकास्टिंग मार्केट में स्टार (Star), डिज्नी इंडिया (Disney India) और सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया (Sony Pictures Networks India) के बीच बोली-प्रक्रिया होती रही है। लेकिन अब मुकेश अंबानी के आने से आईसीसी को उम्मीद है कि बोली और तेज होगी।

बिजनेस डेली ने अधिकारी के हवाले से बताया कि आईसीसी अगले साल की शुरुआत में नीलामी प्रक्रिया शुरू करेगी। परिषद 2024 से शुरू होने वाले अगले राइट्स साइकल के लिए भारत के मैचों के लिए ब्रॉडकास्ट और डिजिटल राइट्स की अलग नीलामी करेगा। भारतीय क्रिकेट बोर्ड द्वारा आईपीएल मीडिया अधिकारों के लिए नीलामी पूरी करने के बाद प्रक्रिया शुरू होगी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।