लाइव टीवी

Mukesh Ambani Net Worth: मुकेश अंबानी बने दुनिया के 9वें सबसे अमीर शख्स, इतने अरब हुई नेट वर्थ

Updated Nov 29, 2019 | 11:58 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Mukesh Ambani Forbes: फोर्ब्स की रियल टाइम अरबपतियों की लिस्ट के मुताबिक मुकेश अंबानी दुनिया के 9वें सबसे अमीर शख्स बन गए हैं। जानिए कितनी है मुकेश अंबानी की नेट वर्थ।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
मुकेश अंबानी बने दुनिया के 9वें सबसे अमीर शख्स

नई दिल्ली: फोर्ब्स की रियल टाइम अरबपति की लिस्ट के मुताबिक रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी दुनिया के 9वें सबसे अमीर शख्स हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी फोर्ब्स की 2019 की अमीरों की सूची में 13वें स्थान पर आते थे। रिलायंस ने गुरुवार को 10 लाख करोड़ रुपये का मार्केट कैपिटलाइजेशन हासिल कर लिया है। रिलायंस ऐसा करने वाली पहली भारतीय कंपनी बनी है। 

फोर्ब्स की रियल टाइम अरबपतियों की लिस्ट के मुताबिक, रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन की रियल टाइम नेट वर्थ 60.8 अरब डॉलर गुरुवार को रही। इस लिस्ट में सबसे ऊपर अमेजन के फाउंडर और सीईओ जेफ बेजोस का नाम है, जिनकी गुरुवार को रियल टाइम नेटवर्थ 113 अरब डॉलर थी। 

गुरुवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर 52 हफ्ते के उच्च स्तर 1581.25 पर पहुंच गया। पिछले एक साल में आरआईएस के शेयर में 40 फीसदी की वृद्धि हुई है, और निफ्टी इंडेक्स में 13 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। कंपनी ने हाल में ही अपने 20 फीसदी स्टेक सऊदी की तेज कंपनी सऊदी अरामको को बेचने की घोषणा की है। 

इसके साथ ही आरआईएल ने हाल में ही 'जियो प्लेटफॉर्म लिमिटेड' नाम से एक अलग सब्सिडियरी की घोषणा की है, जिससे कंपनी के सभी डिजिटल प्लेटफॉर्म जुड़े होंगे। इससे जेपीएल में 1.08 खरब रुपये आएंगे, जिससे जियो में निवेश होगा। आरआईएल की जियो में मौजूदा इक्विटी इन्वेस्टमेंट 650 अरब रुपये की है। आरआईएल के कोर बिजनेस के अतिरिक्त, ब्रोकरेज का मानना है कि आरआईएल की घरेलू बाजार में फैशन, लाइफ स्टाइल और कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स में मौजूदगी किसी अन्य प्लेयर से ज्यादा है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।