लाइव टीवी

जल्द ही इस शहर में दौड़ेगी डबल डेकर इलेक्ट्रिक बस, ये है योजना

Updated Jun 20, 2022 | 16:54 IST

Mumbai AC double decker bus: बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट ने पिछले कुछ सालों में बसों की संख्या खो दी है। अब यह मार्च 2023 तक 225 बसों का अगला बैच और जून 2023 तक शेष 450 बसों को प्राप्त करने के लिए तैयार है।

Loading ...
इस शहर में दौड़ेगी डबल डेकर इलेक्ट्रिक बस (Pic: iStock)

नई दिल्ल। मुंबईवासियों को बड़ी खुशखबरी मिल सकती है क्योंकि मुंबई शहर में की सड़कों पर जल्द ही इलेक्ट्रिक एसी डबल डेकर बसें (AC double-decker Bus) दौड़ती नजर आएंगी। मुंबई में रहने वालों को अगस्त के पहले हफ्ते में अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसी डबल डेकर बस मिल जाएगी। 7 अगस्त 2022 को बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट (BEST) स्थापना दिवस के साथ बसों का उद्घाटन समारोह होगा।

आदित्य ठाकरे ने किया था ऐलान
पिछले साल अक्टूबर में, महाराष्ट्र के पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे (Aaditya Thackeray) ने कहा था कि बेस्ट बेड़े में शामिल की जाने वाली हर बस एक इलेक्ट्रिक बस होगी, और पूरे बेड़े को 2028 तक इलेक्ट्रिक बसों में बदल दिया जाएगा।

हर एक डबल डेकर बस में 78 से 90 यात्रियों सफर कर सकेंगे। ToI की रिपोर्ट के अनुसार, शहर के प्रतिष्ठित डबल डेकर को बचाने के लिए ग्रीन बसों का रोल आउट बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट की पहल के अनुरूप है, जो पिछले दो सालों में 60 फीसदी कम हो गया है।

इतनी कम हुई है डबल डेकर की संख्या
ठाकरे ने कहा कि साल 2019 में डबल डेकर की संख्या 120 थी, जो 2021 में कम होकर सिर्फ 48 रह गई। इलेक्ट्रिक डबल डेकर या तो बिजली पर चलेंगी, या हाइड्रोजन ईंधन सेल पर।

ये है लक्ष्य
मुंबई नगरपालिका आयुक्त इकबाल सिंह चहल ने बताया कि सरकार ने साल 2025 तक इलेक्ट्रिक वाहनों पर आधारित 15 फीसदी पब्लिक ट्रांसपोर्ट का लक्ष्य रखा है। इसके अलावा निगम साल 2023 तक 50 फीसदी पब्लिक परिवहन को इलेक्ट्रिक वाहनों पर आधारित बनाना चाहता है।

ज्यादा चार्जिंग स्टेशन होंगे स्थापित 
बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट के महाप्रबंधक लोकेश चंद्र ने कहा कि महानगर में इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने के लिए करीब 55 जगहों का चयन किया गया है। पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के माध्यम से अगले 3 से 4 महीनों में और ज्यादा चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए जाएंगे। इससे आम जनता भी अपने वाहनों को चार्ज करने का लाभ मिलेगा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।