लाइव टीवी

कमाई के मामले में टॉप पर देश का यह रेलवे स्टेशन, जानें एक साल में कितनी हुई इनकम

Updated Apr 27, 2022 | 10:21 IST

हालांकि बिहार का पटना जंक्शन भी कमाई के मामले में अब पीछे नहीं रहा है। पटना जंक्शन रेलवे की सालाना कमाई 4.36 करोड़ तक पहुंच गई है।

Loading ...
कमाई के मामले में टॉप पर देश का यह रेलवे स्टेशन, जानें एक साल में कितनी हुई इनकम
मुख्य बातें
  • भारतीय रेल दुनिया में चौथा सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क है।
  • हर रोज करीब ढाई करोड़ यात्री ट्रेन से सफर करते हैं।
  • देशभर के 7000 स्टेशनों से रेलवे की करीब 15 हजार ट्रेनें गुजरती हैं।

नई दिल्ली। भारत में हर रोज करोड़ों लोग ट्रेन से सफर करते हैं। मोदी सरकार रेल यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए आए दिन कोई ना कोई ऐलान करती रहती है। हाल ही में रेलटेल (RailTel) ने कहा था कि देश भर के 6100 रेलवे स्टेशनों पर अब फ्री वाई-फाई इंटरनेट सुविधा उपलब्ध है। पिछले महीने ही नॉन-फेयर रेवेन्यू जेनरेट करने के लिए रेलवे बोर्ड ने स्टेशनों पर को-ब्रांडिंग, स्टेशन ब्रांडिंग या सेमी-नेमिंग अधिकारों की अनुमति देने का भी फैसला लिया था। ऐसे में अगर आप सोच रहे हैं कि रेलवे को आखिर कमाई कितनी होती है या कौन सा रेलवे स्टेशन कमाई के मामले में सबसे आगे है, तो आइए जानते हैं इसके बारे में।

कमाई के मामले में टॉप पर है ये रेलवे स्टेशन
राष्ट्रीय राजधानी का नई दिल्ली रेलवे स्टेशन (New Delhi Railway Station) कमाई के मामले में सबसे आगे है। यहां सालाना करीब 2400 करोड़ रुपये की कमाई हुई। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से हर साल करीब 367 करोड़ लोग सफर करते हैं और रेलवे को इनसे सालाना करीब 2400 करोड़ रुपये कमाई होती है।

दूसरे और तीसरे स्थान पर हावड़ा और चेन्नई सेंट्रल स्टेशन
रेलवे की ओर से जारी 1 अप्रैल 2021 से 31 मार्च 2022 तक के आंकड़ों के अनुसार, रेलवे की कमाई के मामले में पश्चिम बंगाल का हावड़ा स्टेशन दूसरे नंबर पर आता है। यहां से रेलवे हर साल लगभग 1330 करोड़ रुपये की आमदनी होती है। हालांकि सफर करते वाले यात्रियों की संख्या नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से करीब 3 करोड़ ज्यादा है। हावड़ा से सालाना 6.57 यात्री सफर हैं। यात्रियों से कमाई के मामले में चेन्नई सेंट्रल स्टेशन तीसरे नंबर पर है, जहां से रेलवे को हर साल 940 करोड़ रुपये कमाकर देता है।

इसके साथ ही मुंबई का छत्रपति शिवाजी टर्मिनस 755 करोड़ की कमाई के साथ छठे नंबर पर है। वहीं मुंबई का ही लोकमान्य तिलक टर्मिनस 752 करोड़ की सालाना कमाई के साथ सातवें नंबर पर है। गुजरात का अहमदाबाद रेलवे स्टेशन आठवें पायदान पर है जहां से रेलवे को करीब 705 करोड़ की कमाई होती है। जबकि रेलवे के लिए बेंगलुरु का एसबीसी स्टेशन 650 करोड़ की कमाई का जरिया है, जो नौवें नंबर पर है। यात्रियों से कमाई करने वाले टॉप 10 स्टेशनों में पूना 10वें नंबर पर है और यहां से हर साल रेलवे को 640 करोड़ की आमदनी होती है।
(एजेंसी इनपुट के साथ)

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।