लाइव टीवी

नया साल शुरू होने से पहले कर लें फाइनेंशियल प्लानिंग, लक्ष्मी की नहीं होगी कमी, ये हैं कुछ खास टिप्स

Updated Dec 14, 2021 | 18:15 IST

New Year Financial Planning Tips 2022: अगर साल की शुरुआत से ही फाइनेंशियल प्लानिंग करें और फिजूल के खर्चों पर लगाम कसें, तो पूरे साल के अंदर आप एक अच्छी सेविंग्स खड़ी कर सकते हैं।

Loading ...
नए साल से पहले कर लें फाइनेंशियल प्लानिंग, ये हैं टिप्स (Pic: iStock)
मुख्य बातें
  • फिजूल खर्ची करने से आपका बजट बिगड़ सकता है।
  • इमरजेंसी फंड ना होने की स्थिति में आपकी आर्थिक सेहत बिगाड़ सकती है।
  • अस्पतालों के भारी-भरकम खर्च से बचने के लिए बीमा जरूरी है।

New Year Financial Planning Tips 2022: 1 जनवरी यानी अगले महीने से नए साल की शुरुआत होगी। नए साल के दस्तक देने से पहले सिर्फ अपनी सेहत ही नहीं, बल्कि वित्तीय सुरक्षा की भी प्लानिंग कर लें। वित्तीय सुरक्षा के लिए बचत (Saving) और निवेश (Investment) की बड़ी भूमिका है। 2022 में आपकी निवेश प्लानिंग क्या होनी चाहिए, इस पर ध्यान देने की जरूरत है। देश में कई लोग आर्थिक बीमारियों के शिकार हैं। महंगाई के इस दौर में लोगों का खर्चा पूरा नहीं होता है। इसलिए फाइनेंशियल प्लानिंग बेहद अहम है। 

शेयर इंडिया सिक्योरिटीज के उपाध्यक्ष और हेड ऑफ रिसर्च रवि सिंह ने बताया कि 2022 में निवेशक इन वित्तीय सुझावों का पालन कर सकते हैं-

  1. बेहतर रिटर्न के लिए अपने निवेश में विविधता लाएं
  2. कर्ज में कटौती करें और कर्ज मुक्त रहें
  3. अप्रत्याशित खर्चों के लिए आपातकालीन बजट की योजना बनाएं
  4. अधिक बचत का अर्थ है अधिक राहत इसलिए अपनी बचत को बढ़ाने का प्रयास करें
  5. अपनी प्राथमिकताओं का पुनर्मूल्यांकन करें और उसके अनुसार योजना बनाएं

Post Office Scheme: गारंटीड रिटर्न के लिए पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में करें निवेश, जानें पूरी डिटेल

बचत और निवेश के कुछ अन्य टिप्स-

पैसे का करें सही इस्तेमाल
जरूरत की चीजों पर पैसे खर्च न करना और फिजूल खर्ची करना सबसे बड़ी आर्थिक चिंता की निशानी हो सकती है। आजकल क्रेडिट कार्ड (Credit Card) लगभग हर किसी के पास है। कई कंपनियां क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने पर आकर्षक ऑफर्स देती हैं। लेकिन बाद में लोगों के लिए उसका बिल भरना मुश्किल हो जाता है। क्रेडिट कार्ड के बिल की ही तरह कई लोग टैक्स और अन्य जरूरी भुगतान करने में भी हिचकिचाते हैं और बिल पेमेंट की जगह गैर-जरूरी खर्च कर देते हैं। इस तरह पैसे का सही इस्तेमाल न करना सही नहीं है।

सैलरी का 30 फीसदी करें सेव
वित्तीय प्लानर्स की मानें तो किसी भी व्यक्ति को अपनी मासिक सैलरी का 70 फीसदी ही खर्च करना चाहिए। बाकी का 30 फीसदी बचत करना ही समझदारी है। यदि भविष्य में आपको अचानक पैसों की जरूरत पड़ती है, तो आप सेव किए गए पैसों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपको किसी से उधार भी नहीं लेना होगा और आपका बजट भी नहीं बिगड़ेगा।

Investment Tips : इन 5 स्कीम में करें निवेश, नहीं होगी पैसों की दिक्कत

ज्यादा रिटर्न देने वाले विकल्पों में करें निवेश
भारत में कई लोग, ज्यादातर वरिष्ठ नागरिक फिक्स्ड डिपॉजिट यानी एफडी या पीपीएफ जैसे पारंपरिक निवेश विकल्पों में ही निवेश करते हैं। इसमें आपको गारंटीड रिटर्न तो मिलता ही है, लेकिन यह रिटर्न अन्य निवेश विकल्पों (Investment Option) के मुकाबले कम है। ऐसे में आपको किसी ऐसे विकल्प में निवेश करना चाहिए जिसमें आपको ज्यादा रिटर्न मिले।

इंश्योरेंस पॉलिसी है जरूरी
कोरोना काल में लोगों को इंश्योरेंस हा महत्व समझ आया है। जिन लोगों ने पहले बीमा नहीं लिया था, वे अब बीमा ले रहे हैं। वहीं जिन्होंने पहले बीमा लिया हुआ था, उन्होंने कोरोना काल में इसका दायरा बढ़ाया है। अस्पतालों के भारी-भरकम खर्च से बचने के लिए स्वास्थ्य बीमा बेहद अहम है। इससे आप पर किसी तरह का वित्तीय बोझ नहीं पड़ता है। इसलिए अपने और अपने पूरे परिवार के लिए इंश्योरेंस जरूर लें।

(Disclaimer: टाइम्स नाउ नवभारत का उद्देश्य सिर्फ जानकारी प्रदान करना है। निवेश से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।)

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।