लाइव टीवी

Nirav Modi: PNB घोटाला मामले में नीरव मोदी को कोर्ट ने घोषित किया भगोड़ा आर्थिक अपराधी

Updated Dec 05, 2019 | 12:44 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Nirav Modi Fugitive Economic Offender: पंजाब नेशनल बैंक को हजारों करोड़ रुपये का चूना लगाने वाले नीरव मोदी को मुंबई की एक अदालत ने भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित कर दिया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित हुआ नीरव मोदी, जब्त होगी संपत्ति
मुख्य बातें
  • नीरव मोदी को मुंबई की एक अदालत ने घोषित किया भगोड़ा आर्थिक अपराधी
  • पीएनबी बैंक घोटाले का आरोपी नीरव फिलहाल लंदन की जेल में है बंद
  • लंदन की पुलिस ने 19 मार्च को नीरव मोदी को किया था गिरफ्तार

मुंबई:  पंजाब नेशनल बैंक को हजारों करोड़ रुपये का चूना लगाने वाले नीरव मोदी को मुंबई की एक अदालत ने भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित कर दिया है। मुंबई की पीएमएलए कोर्ट ने नीरव के खिलाफ यह आदेश दिया है। नीरव मोदी 13 हजार करोड़ रुपये के पीएनबी बैंक घोटाले का आरोपी है और फिलहाल लंदन की जेल में बंद है। आर्थिक अपराधी घोषित होने के बाद नीरव मोदी की संपत्तियों को जब्त करने की प्रक्रिया शुरू हो सकती है और अगले साल यानि जनवरी तक इसका आदेश जारी हो सकता है।

आपको बता दें कि ब्रिटेन के उच्च न्यायालय ने भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी की जमानत अर्जी कई बार खारिज हो चुकी है। लंदन की अदालती राय थी कि भारत में कानूनी रूप से भगोड़े घोषित इस हीरा कारोबारी को जमानत देने में यह बड़ा जोखिम है कि वह ब्रिटेन से भाग सकता है और कानून के समक्ष समर्पण नहीं करेगा। लंदन की पुलिस ने 19 मार्च को नीरव मोदी को गिरफ्तार किया था और उसके बाद से वह लंदन की वैंड्सवर्थ जेल में बंद है। 

CBI ने नीरव मोदी के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस भी जमा किया है। जुलाई 2019 में इंटरपोल ने नीरव मोदी के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया था। इसके तहत 192 देशों को कहा गया था अगर नीरव मोदी उनके यहां है तो उसे गिरफ्तार कर भारत भेजा जाए। 

मोदी 2018 में घोटाले के सामने आने से कुछ महीने पहले ही भारत से फरार हो गया था। नीरव मोदी का नाम फोर्ब्स की अमीरो की सूची में भी आ चुका है। पहली बार साल 2013 में नीरव मोदी का नाम फोर्ब्स लिस्ट में आया था।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।