लाइव टीवी

NITI Aayog: नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार अपने पद से हटे ,अर्थशास्त्री सुमन बेरी बने नए वाइस चेयरमैन

Updated Apr 22, 2022 | 23:27 IST

NITI Aayog vice chairman : नीति आयोग के वाइस चेयरमैन राजीव कुमार अपने पद से हट गए हैं, अर्थशास्त्री सुमन बेरी नए वाइस चेयरमैन बने हैं।

Loading ...
NITI Aayog के उपाध्यक्ष राजीव कुमार अपने पद से हटे

नयी दिल्ली: नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार पद से हट गये हैं। फिलहाल उनके पद से हटने के कारणों का पता नहीं चल पाया है।जाने-माने अर्थशास्त्री कुमार ने अगस्त 2017 में नीति आयोग के उपाध्यक्ष का पदभार संभाला था। तत्कालीन उपाध्यक्ष अरविंद पनगढ़िया के आयोग से हटने के बाद कुमार को यह जिम्मेदारी सौंपी गयी थी।

कुमार ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से अर्थशास्त्र में डॉक्टरेट और लखनऊ विश्वविद्यालय से पीएचडी की उपाधि हासिल की थी। वह सेंटर फॉर पॉलिसी रिसर्च में वरिष्ठ 'फेलो' भी रह चुके हैं।

अर्थशास्त्री सुमन बेरी कुमार  नए वाइस चेयरमैन बने हैं।। राजीव कुमार1995 से 2005 तक एशियन डेवेलपमेंट बैंक के मुख्य अर्थशास्त्री भी रह चुके हैं वहीं 1992 से 1995 के दौरान वे वित्त मंत्रालय के आर्थिक सलाहकार भी रह चुके हैं।

नीति आयोग के चेयरमैन प्रधानमंत्री होते हैं। गौर हो कि 2014 में तत्कालीन योजना आयोग का नाम बदलकर नीति आयोग कर दिया गया था और पनगढ़िया इसके पहले वाइस चेयरमैन बने थे।  

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।