लाइव टीवी

डॉलर नहीं, ये है दुनिया की सबसे मजबूत करेंसी, जानिए कौन हैं टॉप 5 मुद्रा

Updated Jun 22, 2021 | 13:26 IST

डॉलर से बारे में हम रोज सुनते रहते हैं। लेकिन यह दुनिया की सबसे मजबूत करेंसी नहीं है। आइए यहां जानते हैं दुनिया की 5 सबसे मजबूत करेंसी कौन सी है।

Loading ...
डॉलर (तस्वीर-istock)
मुख्य बातें
  • संयुक्त राष्ट्र ने करीब 180 करेंसी को लिगल टेंडर माना है।
  • हमारे रुपए की तुलना रोज डॉलर से साथ की जाती है।
  • लेकिन डॉलर दुनिया की सबसे ताकतवर मुद्रा नही है।

जब भी दुनिया की सबसे मजबूत मुद्राओं (करेंसी) की बात आती है तो हमारे जेहन में हमेशा डॉलर आता है क्योंकि हम रोज सुनते और पढ़ते हैं कि हमारा रुपए डॉलर की तुलना में कितना चढ़ गया है और कितना गिर गया है। लेकिन डॉलर सबसे मजबूत करेंसी नहीं है। तो आइए जानते हैं सबसे मजबूत करेंसी कौन है? गौर हो कि संयुक्त राष्ट्र ने करीब 180 मुद्राओं को लिगल टेंडर के तौर पर मान्यता दी है। दुनिया भर में करेंसी के मूल्य में नियमित रूप से उतार-चढ़ाव होता रहता है। कुछ मुद्राओं को दूसरों की तुलना में अधिक शक्तिशाली माना जाता है। आइए जानते हैं दुनिया में टॉप 5 सबसे मजबूत करेंसी कौन-कौन है। 

दुनिया की नंबर 1 सबसे मजबूत करेंसी- कुवैती दीनार (KWD) 

कुवैती दीनार (KWD) देश की आधिकारिक मुद्रा है। दीनार नाम रोमन दीनार से आया है। कुवैती दीनार को 1000 फिल्स में विभाजित किया गया है, एक सिक्का जो कई अरब देशों में इस्तेमाल किया जाता है। कुवैती दीनार को व्यापक रूप से दुनिया की सबसे शक्तिशाली मुद्रा माना जाता है। कुवैती दीनार को संक्षेप में KWD भी कहते हैं। मध्य पूर्व में तेल से संबंधित लेनदेन में इसका बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाता है। कुवैती दीनार मई 2021 तक सबसे मजबूत सर्कुलेटिंग करेंसी है। जिसमें 1 कुवैती दीनार 3.32 अमेरिकी डॉलर के बराबर है। यानी एक कुवैती दीनार 246 रुपए के बराबर है। कुवैती दिनार (KWD) को 1961 में खाड़ी रुपए के बदले में पेश किया गया था। खाड़ी का रुपया भारतीय रुपए से जुड़ी करेंसी थी। 1959 में भारत सरकार द्वारा जारी गल्फ रुपया, मुख्य रूप से फारस की खाड़ी क्षेत्र में भारत के बाहर उपयोग के लिए अभिप्रेत था। खाड़ी का रुपया, भारतीय रुपए की तरह, ब्रिटिश पाउंड स्टर्लिंग (GBP) से आंका गया था।

दुनिया की नंबर 2 सबसे मजबूत करेंसी- बहरीन दीनार 

बहरीन दीनार दुनिया की दूसरी सबसे मूल्यवान सर्कुलेटिंग करेंसी है, जिसमें एक बहरीन दीनार 2.65 अमेरिकी डॉलर के बराबर है, जो कुवैती दीनार से थोड़ा पीछे है, जिसकी कीमत 3.32 अमेरिकी डॉलर है। बहरीन फारस की खाड़ी में एक द्वीपीय देश है जिसकी आबादी 10 लाख से कुछ अधिक है। इसके राजस्व का प्राथमिक स्रोत, कुवैत की तरह, वैश्विक गैस और पेट्रोलियम निर्यात है। आश्चर्यजनक रूप से, बहरीन दिनार के साथ सऊदी रियाल को आधिकारिक तौर पर बहरीन में कानूनी करेंसी के तौर पर मान्यता प्राप्त है। उनकी विनिमय दर भी निर्धारित है, जिसमें 1 दीनार 10 रियाल के बराबर है।

दुनिया की नंबर 3 सबसे मजबूत करेंसी- ओमन रियाल 

ओमान रियाल ओमान की नेशनल करेंसी है, जो अरब प्रायद्वीप पर स्थित है, और यह वर्तमान में दुनिया की सबसे मूल्यवान करेंसी में तीसरे स्थान पर है। 1940 से पहले ओमान की स्थानीय मुद्रा भारतीय रुपया थी, जिसे जल्दी से एक अधिक शक्तिशाली मुद्रा से बदल दिया गया था। ओमान की अर्थव्यवस्था ज्यादातर उसके तेल भंडार पर आधारित है, जो अरब प्रायद्वीप के दक्षिण-पूर्वी तट पर स्थित है। ओमानी रियाल अमेरिकी डॉलर से बंधा हुआ है।

दुनिया की नंबर 4 सबसे मजबूत करेंसी- जॉर्डन दीनार 

जॉर्डन की आधिकारिक मुद्रा जॉर्डनियन दिनार (JOD) है। यह जॉर्डन नदी पर स्थित एक अरबी देश है। जॉर्डन की सरकार स्थिर विनिमय दरों को बनाए रखती है, जो मुद्रा के उच्च मूल्य के पीछे मुख्य कारणों में से एक है। जॉर्डन, अपने पड़ोसियों के विपरीत, तेल निर्यात पर अत्यधिक निर्भर नहीं है, जॉर्डन दिनार, जिसे 1949 में फिलिस्तीनी पाउंड को बदलने के लिए पेश किया गया था, पिछले दो दशकों से अमेरिकी डॉलर से बंधा हुआ है।

दुनिया की नंबर 5वीं सबसे मजबूत करेंसी- ब्रिटिश पाउंड 

स्टर्लिंग यूनाइटेड किंगडम की नेशन करेंसी है। ब्रिटिश पाउंड स्टर्लिंग, दुनिया की सबसे मूल्यवान मुद्राओं में 5वें स्थान पर है। पाउंड स्टर्लिंग को अक्सर दुनिया की सबसे मजबूत मुद्रा माना जाता है। फिर भी, यह मजबूती के मामले में 4 अरबी करेंसी से पीछे है। यूनाइटेड किंगडम द्वारा यूरोपीय संघ से बाहर निकलने के फैसले का पाउंड के मूल्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ा है। इसके बावजूद, यह प्रचलन में दुनिया की सबसे पुरानी मुद्रा है और सबसे अधिक विनिमय में से एक है। केबल या जीबीपी/यूएसडी एफएक्स बाजार में तीसरी सबसे अधिक कारोबार वाली मुद्रा जोड़ी है।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।