लाइव टीवी

NPS खाता खुलवाएं, 30000 रुपए महीने मिलेगी पेंशन, जानिए कैसे

Updated Feb 03, 2021 | 16:12 IST

रिटायरमेंट के बाद हर कोई अपनी जिंदगी को आराम से जीना चाहता है। इसके लिए निवेश विकल्पों की तलाश करते हैं। आपके लिए बेहतर विकल्प एनपीएस हो सकता है।

Loading ...
एनपीएस स्कीम निवेश के फायदे

हर कोई रिटायरमेंट के बाद अपनी जिंदगी को सुरक्षित देखना चाहता है इसलिए वैसे विकल्पों की तलाश करते रहते हैं जिनसे उनको ज्यादा रिटर्न मिल सके। म्यूचुअल फंड, एफडी, एलआईसी और पोस्ट ऑफिस में कई स्कीम्स हैं जिसमें निवेश कर अपने जीवन को सुरक्षित किया जा सकता है लेकिन इसमें ब्याज दरें पहले से कम हो गई हैं। रिटायरमेंट प्लान के लिए नेशनल पेंशन स्कीम (एनपीएस) को चुन सकते हैं। एनपीएस खाता खुलवाकर रिटायरमेंट के बाद प्रति महीने 30000 रुपए पेंशन पा सकते हैं।

अगर आप हर महीने 5 हजार रुपए 30 साल तक जमा करेंगे तो 10 प्रतिशत रिटर्न के हिसाब से मैच्योरिटी राशि 1.13 करोड़ रुपए हो जाएगी। 40 प्रतिशत एन्युटी की भी खरीद होगी। इस तरह रिटायर होने के बाद आप हर महीने 30,000 रुपए से अधिक पेंशन प्राप्त कर सकते हैं।

दो तरह के होते हैं एनपीएस अकाउंट

इनमें टियर-I और दूसरा टियर-II शामिल है। टियर-I एक रिटायरमेंट खाता है। इस खाते को हर सरकारी कर्मचारी द्वारा खुलवाया जाना जरूरी है। जबकि टियर-II में कोई भी वेतन पाने वाला व्यक्ति खुलवा कर निवेश कर सकता है। साथ ही इसमें से कभी भी पैसे निकालने की सुविधा होती है। इसमें निवेश के लिए कम से कम उम्र 18 साल होनी चाहिए। अधिकतम 60 साल होती है। एनपीएस की शुरुआत जनवरी 2004 से सरकारी कर्मचारियों के लिए की गयी थी। बाद में 2009 में इसे सभी कैटगरी के लोगों के लिए शुरू कर दिया गया।

 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।