लाइव टीवी

परमेश्वरन अय्यर होंगे नीति आयोग के नए सीईओ, जानें कौन हैं ये

Updated Jun 24, 2022 | 17:44 IST

NITI Aayog CEO: परमेश्वरन अय्यर को दो साल की अवधि के लिए या अगले आदेश तक के लिए , जो भी पहले हो, नीति आयोग का सीईओ नियुक्त किया गया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
समाप्त होने वाला है अमिताभ कांत का कार्यकाल, अब ये होंगे नीति आयोग के सीईओ

नई दिल्ली। कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग ने शुक्रवार को पूर्व पेयजल और स्वच्छता सचिव परमेश्वरन अय्यर (Parameswaran Iyer) को नेशनल इंस्टीट्यूशन फॉर ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया (नीति आयोग, NITI Aayog) का मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) नियुक्त कर दिया है। उन्होंने पिछले साल जुलाई में अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। परमेश्वरन अय्यर का कार्यकाल मौजूदा सीईओ अमिताभ कांत का कार्यकाल 30 जून 2022 को पूरा होने पर शुरू होगा।

कौन हैं परमेश्वरन अय्यर?
परमेश्वरन अय्यर उत्तर प्रदेश कैडर के 1981 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। सरकारी आदेश के अनुसार, जाने- माने स्वच्छता विशेषज्ञ परमेश्वरन अय्यर को अमिताभ कांत के 30 जून को रिटायर होने के बाद के लिए नियुक्त किया गया है। मालूम हो कि अय्यर ने साल 2009 में भारतीय प्रशासनिक सेवा से स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ले ली थी। वह संयुक्त राष्ट्र (UN) में वरिष्ठ ग्रामीण जल स्वच्छता विशेषज्ञ के रूप में भी काम कर चुके हैं। 2016 में वे पेयजल और स्वच्छता विभाग के सचिव के रूप में वापस आए थे।

किन शर्तों पर हुई नियुक्ति?
कार्मिक मंत्रालय ने आदेश में कहा है कि अय्यर की नियुक्ति उन्हीं नियमों और शर्तों पर की गई है, जो अमिताभ कांत के लिए लागू थीं। अमिताभ कांत को छह साल पहले 17 फरवरी 2016 को दो साल के कार्यकाल के लिए नीति आयोग का सीईओ बनाया गया था। बाद में उन्हें 30 जून 2019 तक का विस्तार दिया गया था। उनका कार्यकाल दो साल की अवधि के लिए 30 जून, 2022 तक बढ़ाया गया था, जब उन्हें एक साल का और विस्तार मिला।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।