लाइव टीवी

इतिहास में पहली बार गिरा फेसबुक की पेरेंट कंपनी का राजस्व, ये रहा कारण

Updated Jul 28, 2022 | 18:18 IST

मेटा ने चालू तिमाही के लिए 26 अरब अमेरिकी डॉलर से 28.5 अरब अमेरिकी डॉलर के राजस्व का अनुमान लगाया है, जो वॉल स्ट्रीट की अपेक्षाओं से कम है।

Loading ...
इतिहास में पहली बार गिरा Meta का राजस्व, ये रहा कारण (Pic: iStock)
मुख्य बातें
  • पिछले महीने फेसबुक ने औसतन 1.97 अरब दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं की सूचना दी।
  • इसमें साल-दर-साल आधार पर 3 फीसदी की वृद्धि हुई है।
  • मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता 2.93 अरब थे। इसमें 1 फीसदी की वृद्धि हुई।

नई दिल्ली। फेसबुक (Facebook) और इंस्टाग्राम (Instagram) की मूल कंपनी मेटा (Meta) ने इतिहास में अपनी पहली राजस्व गिरावट दर्ज की है। मंदी की आशंकाओं और प्रतिद्वंद्वी टिकटॉक (TikTok) से प्रतिस्पर्धा तेज होने वजह से इसके डिजिटल विज्ञापनों की बिक्री प्रभावित हुई है। अप्रैल से जून की अवधि में मेटा ने 6.69 अरब अमेरिकी डॉलर या प्रति शेयर 2.46 अमेरिकी डॉलर का मुनाफा कमाया। यह एक साल पहले की समान अवधि में 10.39 अरब डॉलर या 3.61 डॉलर प्रति शेयर से 36 फीसदी कम है।

राजस्व में 1 फीसदी की कमी
फेसबुक का राजस्व 1 फीसदी की गिरावट के साथ 28.82 अरब डॉलर रहा। साल 2021 की दूसरी तिमाही में यह आंकड़ा 29.08 अरब डॉलर था। FactSet के एक सर्वेक्षण के मुताबिक, विश्लेषकों को औसतन 28.91 अरब अमेरिकी डॉलर के राजस्व पर प्रति शेयर 2.54 अमेरिकी डॉलर की कमाई की उम्मीद थी।

कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) ने कहा कि मेटा अपने निवेश की रफ्तार को धीमा कर रहा है और इस साल की शुरुआत में हायरिंग ब्लिट्ज के बाद कर्मचारियों की वृद्धि को 'लगातार कम' करने की योजना बना रहा है। फिलहाल मेटा में 83,553 कर्मचारी हैं, जो साल-दर-साल 32 फीसदी की वृद्धि है।

ये है कंपनी की योजना
मेटा के फाउंडर ने कहा कि कंपनी का प्लान अगले वर्ष में हेडकाउंट वृद्धि को लगातार कम करने का है। जुकरबर्ग ने स्वीकार किया कि सोशल नेटवर्क ने आर्थिक मंदी में प्रवेश किया है। इसका डिजिटल विज्ञापन व्यवसाय पर व्यापक प्रभाव देखने को मिलेगा। 

बड़ी टेक कंपनियों कम किया कार्यबल 
तिमाही अर्निग कॉल के दौरान जुकरबर्ग ने विश्लेषकों से कहा कि, 'मैं लीडर्स को उनकी टीमों में तय करने की क्षमता देना चाहता हूं कि कहां डबल डाउन करना है और कहां बैकफिल करना है। जुकरबर्ग ने कहा कि उन्होंने इस साल की शुरुआत में बहुत से लोगों को काम पर रखा है। हेडकाउंट वृद्धि अगली कुछ तिमाहियों के लिए पर्याप्त होगी, लेकिन समय के साथ इसमें गिरावट जारी रह सकती है। माइक्रोसॉफ्ट, गूगल, स्नैप, ट्विटर और स्पॉटिफाई जैसी कई बड़ी टेक कंपनियों ने या तो अपने कार्यबल को कम किया है, या बाकी के वर्ष के लिए हायरिंग रोक दी है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।