लाइव टीवी

इस महीने बढ़ी पेट्रोल और डीजल की बिक्री, ये रही वजह

Updated May 16, 2022 | 18:18 IST

सेक्टर के सूत्रों ने कहा है कि फसल कटाई के मौसम की शुरुआत से मई में ईंधन की खपत बढ़ी है। मालूम हो कि एविएशन टर्बाइन फ्यूल रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गया है।

Loading ...
इस महीने बढ़ी पेट्रोल और डीजल की बिक्री, ये रही वजह (Pic: iStock)

नई दिल्ली। भारत में पेट्रोल और डीजल के दाम काफी ज्यादा हैं। हालांकि पिछले कई दिनों से देश में पेट्रोल और डीजल की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है, लेकिन इसकी खपत में इजाफा हुआ है। मई में ईंधन की खपत बढ़ गई है। देश की आर्थिक गतिविधियों में तेजी है। इसके साथ ही फसल कटाई के मौसम से भी ईंधन की मांग में सुधार हुआ है।

इतनी बढ़ी पेट्रोल की बिक्री
सोमवार को इंडस्ट्री द्वारा जारी आंकड़ों से पता चला कि मई के पहले पखवाड़े में पेट्रोल की बिक्री फरवरी की समान अवधि की तुलना में 14 फीसदी बढ़ी है।
सिर्फ पेट्रोल ही नहीं, इस अवधि में डीजल की मांग में भी बढ़त दर्ज की गई है। मई के पहले पखवाड़े में देश में डीजल की मांग 1.8 फीसदी बढ़ी है। रसोई गैस सिलेंडर (LPG Cylinder) की की बात करें, तो 1 मई 2022 से 15 मई 2022 के दौरान इसकी बिक्री में 2.8 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

झटका: रिकॉर्ड हाई पर पहुंचा एटीएफ का दाम, अब हवाई सफर होगा और भी महंगा

ईंधन विक्रेताओं ने बेचा इतना तेल
1 मई से 15 मई के दौरान सरकारी सेक्टर के खुदरा ईंधन विक्रेताओं ने 12.8 लाख टन पेट्रोल बेचा है। पिछले साल की समान अवधि की तुलना में यह आंकड़ा 59.7 फीसदी ज्यादा है। वहीं साल 2019 की इसी अवधि की तुलना में यह आंकड़ा 16.3 ज्यादा अधिक है।

इतनी हुई डीजल की बिक्री
देश में सबसे ज्यादा डीजल का इस्तेमाल होता है। मई के पहले पखवाड़े में डीजल की बिक्री सालाना आधार पर 37.8 फीसदी बढ़ी और 30.5 लाख टन पर पहुंच गई। वहीं अप्रैल 2019 की समान अवधि में बिक्री की तुलना में यह आंकड़ा 1.5 फीसदी कम है।

LPG Cylinder Price: आम जनता पर महंगाई की एक और मार, घरेलू गैस सिलेंडर के दाम 50 रुपये बढ़े

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।