लाइव टीवी

महंगे पेट्रोल से कटी लोगों की जेब, लेकिन इस तेल कंपनी ने कमा लिए 30000 करोड़ रुपये

Updated May 18, 2022 | 15:34 IST

पहले रिलायंस इंडस्ट्रीज ने 2021-22 में 7.92 लाख करोड़ रुपये के राजस्व की जानकारी दी थी, जो किसी भी अन्य भारतीय कंपनी का सबसे ऊंचा राजस्व है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
तेल कंपनियों को हुई बंपर कमाई!
मुख्य बातें
  • भारत के पेट्रोलियम बाजार में आईओसी की करीब आधी हिस्सेदारी है।
  • पूरे वित्त वर्ष 2021-22 के दौरान कंपनी को रिकॉर्ड 30,443.93 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ हुआ है।
  • इससे पिछले वित्त वर्ष में कंपनी का शुद्ध लाभ इससे 15 फीसदी कम था।

नई दिल्ली। महंगे पेट्रोल और डीजल ने लोगों की नाक में दम कर दिया है। पिछले कई दिनों से देश में ईंधन की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है, लेकिन अब भी यह बहुत ज्यादा है और इससे लोगों को काफी परेशानी हो रही है। महंगे पेट्रोल से एक ओर जहां लोगों की जेब पर बुरा असर पड़ा है, वहीं इसके विपरीत तेल कंपनियों को इससे फायदा हो रहा है।

मुनाफे में देश की सबसे बड़ी तेल कंपनी
जी हैं, देश की सबसे बड़ी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) द्वारा जारी तिमाही नतीजों से पता चला है कि वित्त वर्ष की चौथी तिमाही यानी जनवरी से मार्च के दौरान कंपनी को 6,021.88 करोड़ रुपये या 6.56 रुपये प्रति शेयर का एकल शुद्ध लाभ हुआ। उल्लेखनीय है कि एक साल पहले इसी अवधि में कंपनी को 8,781.30 करोड़ रुपये या 9.56 रुपये प्रति शेयर का एकल शुद्ध लाभ हुआ था।

बेहद महंगा होने के बावजूद भारत में इन देशों से सस्ता मिलता है पेट्रोल, लेकिन US, पाकिस्तान से ज्यादा है दाम

यानी कंपनी को मुनाफा तो हुआ है लेकिन अगर पिछली तिमाही से तुलना करें, तो इसमें 31.4 फीसदी की कमी आई है। वहीं वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में कंपनी को 5,860.80 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ था, जो चौथी तिमाही के मुकाबले कम है।

परिचालन आय भी बढ़ी
देश में तेल की कीमत में उछाल के साथ ही मार्च तिमाही में परिचालन आय भी बढ़ी है। अब यह 2.06 लाख करोड़ रुपये हो गई है। वहीं पिछले साल की समान अवधि में यह आंकड़ा 1.63 लाख करोड़ रुपये था।

मिल सकता है बोनस शेयर
उल्लेखनीय है कि आईओसी के बोर्ड ने 1:2 के अनुपात में बोनस शेयर जारी करने की सिफारिश की है। इसके तहत हर दो इक्विटी शेयरों के लिए 10 रुपये अंकित मूल्य का एक नया बोनस शेयर दिया जाएगा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।