लाइव टीवी

महंगाई की मार: हवाई जहाज के ईंधन से भी महंगा है पेट्रोल, जानिए कितना है ATF का भाव

Updated Oct 18, 2021 | 13:42 IST

देश में पेट्रोल और डीजल की कीमत पिछले समय से तेजी से बढ़ी है। लेकिन क्या आपको पता है कि हवाई जहाज के ईंधन से भी महंगा है पेट्रोल, जानिए कैसे।

Loading ...
petrol and diesel price
मुख्य बातें
  • देश में पेट्रोल और डीजल की कीमत उच्च स्तर पर है
  • हालांकि आज यानी 18 अक्टूबर को कीमतों में इजाफा नहीं हुआ
  • रविवार को ही पेट्रोल और डीजल के दाम 35 पैसे प्रति लीटर बढ़े थे

नई दिल्ली: देश में पेट्रोल और डीजल की कीमत उच्च स्तर पर है। आज तेल कंपनियों ने थोड़ी राहत देते हुए इसमें वृद्धि नहीं की, लेकिन पिछले कुछ दिनों से लगातार तेजी का सिलसिला जारी था। रविवार को ही पेट्रोल और डीजल के दाम 35 पैसे प्रति लीटर बढ़े थे। इसके साथ ही लोगों के घरों का बजट भी बिगड़ गया है। पेट्रोल-डीजल की कीमत एविएशन टर्बाइन फ्यूल (ATF) यानी हवाई जहाज के ईंधन से भी ज्यादा है।

कितनी है पेट्रोल-डीजल की कीमत?
दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 105.84 रुपये है। वहीं एक लीटर डीजल का दाम 94.57 रुपये है। कोलकाता की बात करें, तो यहां एक लीटर पेट्रोल लोगों को 106.43 रुपये में और डीजल 97.68 रुपये में मिल रहा है। मुंबई में पेट्रोल की कीमत 111.77 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 102.52 रुपये प्रति लीटर है। चेन्नई में पेट्रोल और डीजल का दाम क्रमश: 103.01 रुपये और 98.92 रुपये है।    

वाहन ईंधन से कितना सस्ता है विमान ईंधन?
विमान ईंधन अब वाहन ईंधन से 33 फीसदी सस्ता है। दिल्ली में एविएशन टर्बाइन फ्यूल का भाव 79,020 रुपये प्रति किलोलीटर यानी 79 रुपये प्रति लीटर है। वहीं पेट्रोल का दाम 105.84 रुपये प्रति लीटर है। इस तरह वाहन ईंधन के दाम विमान ईंधन की तुलना में करीब एक-तिहाई ज्यादा हैं।

पेट्रोल-डीजल ने छुआ आसमान, जनता बेहाल
देश के कई हिस्सों में पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के स्तर को पार कर चुका है। वहीं मध्यप्रदेश, राजस्थान, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, गुजरात, महाराष्ट्र, आदि सहित कई राज्यों में डीजल ने भी शतक को पार कर लिया है। पिछले 23 दिनों में से 19 बार देश में डीजल की कीमत बढ़ी है। आसमान छू रही वाहन ईंधन की कीमतों से जनता परेशान है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के बढ़ते दाम से घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीजल महंगा हो रहा है। मौजूदा समय में कच्चे तेल की कीमत 85 डॉलर के करीब चल रही है। ऐसे में सभी पेट्रोलियम पदार्थों के दाम बढ़ रहे हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।