लाइव टीवी

रूस-यूक्रेन संकट: सात सालों में पहली इतना हुआ कच्चे तेल का दाम, बढ़ सकती है पेट्रोल की कीमत

Updated Feb 24, 2022 | 12:04 IST

Petrol-Diesel Price Today: रूस-यूक्रेन संकट भारत के लिए भी अहम है। ऐसा इसलिए क्योंकि भारत अपनी कच्चे तेल की जरूरतों को पूरा करने के लिए आयात पर निर्भर है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
रूस-यूक्रेन संकट: सात सालों में पहली इतना हुआ कच्चे तेल का दाम, बढ़ सकती है पेट्रोल की कीमत
मुख्य बातें
  • कच्चे तेल में वृद्धि से घरेलू कीमतों में तेजी आ सकती है, जिससे महंगाई बढ़ सकती है।
  • देश में कई दिनों से पेट्रोल-डीजल की कीमत में बदलाव नहीं हुआ।
  • कच्चे तेल (Crude Oil) की कीमत अब आसमान छू रही है।

Petrol-Diesel Price Today: रूस और यूक्रेन (Russia Ukrain crisis) के बीच चल रहे तनाव का असर ना सिर्फ शेयर बाजारों और सोने-चांदी, बल्कि कच्चे तेल (Crude Oil) की कीमतों में भी पड़ रहा है। सात सालों में पहली बार ब्रेंट ऑयल की कीमत 100 डॉलर प्रति बैरल के पार चली गई। शुरुआती एशिया व्यापार में ब्रेंट क्रूड 101.34 डॉलर प्रति बैरल के उच्च स्तर पर पहुंच गया, जो सितंबर 2014 के बाद से सबसे ऊंचा है।

दूसरा सबसे बड़ा तेल उत्पादक है रूस 
साल 2014 के बाद पहली बार ब्रेंट ऑयल 100 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया है। दरअसल रूस के यूक्रेन संकट से एनर्जी निर्यात प्रभावित होने की आशंका है। रूस दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा तेल उत्पादक है, जो मुख्य रूप से यूरोपीय रिफाइनरियों को कच्चा तेल बेचता है। इसके साथ ही रूस यूरोप में प्राकृतिक गैस का सबसे बड़ा आपूर्तिकर्ता भी है। रूस इसकी आपूर्ति का लगभग 35 फीसदी प्रदान करता है।

Gold-Silver Rate Today, 24 Feb 2022: इधर रूस ने किया यूक्रेन पर हमला, उधर सोने ने लगाई लंबी छलांग, जानिए कीमत

बढ़ सकती है पेट्रोल-डीजल की कीमत
हाल के हफ्तों में तेल की कीमत बढ़ गई है और गुरुवार को विश्व बेंचमार्क ब्रेंट ने आखिरकार सितंबर 2014 में देखे गए 100 डॉलर के स्तर को तोड़ दिया। कच्चे तेल की कीमत बढ़ने से देश में पेट्रोल-डीजल की कीमत (Petrol-Diesel Price) भी बढ़ सकती है। 

फिलहाल इतना है ईंधन का दाम
प्रमुख महानगरों की बात करें, तो दिल्ली में पेट्रोल 95.41 रुपये प्रति लीटर और डीजल    86.67 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है। मुंबई में पेट्रोल और डीजल की कीमत क्रमश: 109.98 और 94.14 रुपये प्रति लीटर है। कोलकाता और चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल का दाम क्रमश: 104.67 और 101.40 रुपये है। वहीं यहा डीजल क्रमश: 89.79 और 91.43 रुपये प्रति लीटर है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।