लाइव टीवी

गिर गई है कच्चे तेल की कीमत, अब सस्ता हो सकता है पेट्रोल

Updated Mar 31, 2022 | 12:27 IST

Crude Oil Price: मार्च की शुरुआत में, बिडेन प्रशासन ने कहा था कि वह 60 मिलियन बैरल की वैश्विक रिलीज के हिस्से के रूप में अपने रणनीतिक भंडार से 30 मिलियन बैरल जारी करेगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
गिर गई है कच्चे तेल की कीमत, अब सस्ता हो सकता है पेट्रोल
मुख्य बातें
  • तेल की बढ़ती कीमतों पर कांग्रेस ने कहा कि सरकार आम लोगों की जेब पर डाका डाल रही है।
  • आप एक एसएमएस कर अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत जान सकते हैं।
  • पिछले 10 दिनों में 9 बार पेट्रोल-डीजल के दाम में वृद्धि हुई है।

Crude Oil Price: भारत में पिछले 10 दिनों में नौ बार पेट्रोल और डीजल की कीमत (Petrol Diesel Price Today) में वृद्धि हो चुकी है। गुरुवार सुबह ऑयल फ्यूचर्स 5 डॉलर प्रति बैरल से ज्यादा लुढ़क गया। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन प्रशासन कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों को कम करने के लिए कई महीनों तक रणनीतिक भंडार से प्रति दिन लगभग 1 मिलियन बैरल तेल जारी कर सकते हैं। इस खबर के बाद कच्चे तेल की कीमत में गिरावट आई।

इतना हुआ कच्चे तेल का दाम
ब्रेंट फ्यूचर्स (Brent Crude Oil) 4.71 डॉलर या 4.2 फीसदी गिरकर 108.58 डॉलर प्रति बैरल और यूएस वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (US West Texas Intermediate) फ्यूचर्स 5.45 डॉलर या 5 फीसदी की गिरावट के साथ 102.74 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया।

Petrol Diesel Price Today: आज फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, पिछले 10 दिनों में नौवी बार हुआ इजाफा

बिडेन प्रशासन गुरुवार को टिप्पणी देगा। अमेरिकी राष्ट्रपति योजना की घोषणा कर सकते हैं, जिसका उद्देश्य गैसोलीन की कीमतों को कम करना है, जो रूस के यूक्रेन पर आक्रमण (Russia Ukaraine War) के बाद रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गए हैं। बुधवार को कीमतों में लगभग 3 फीसदी की वृद्धि हुई थी।

कम हो सकती है पेट्रोल और डीजल की कीमत
कच्चे तेल की कीमत में नरमी आने से देश में लोगों को थोड़ी राहत मिल सकती है क्योंकि इससे पेट्रोल और डीजल की कीमत कम होने की संभावना है। लंबे समय बाद भारत में वाहन ईंधन की कीमत में बदलाव होना शुरू हुआ। ऐसे में अब उम्मीद की जा रही है कि क्रॉड ऑयल की कीमत कम हो। 

आज इतनी हुई वृद्धि
गुरुवार को दिल्ली में पेट्रोल-डीजल की कीमत में 80 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। मुंबई में दोनों ईंधनों की कीमत में 84 पैसे की वृद्धि हुई। इस वृद्धि के बाद अब राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 101.81 रुपये और डीजल की कीमत 93.07 रुपये प्रति लीटर हो गई है। मुंबई में यह क्रमश: 116.72 रुपये और 100.94 रुपये है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।