लाइव टीवी

Petrol, Diesel Price Today : पेट्रोल, डीजल की कीमतों में लगातार 5वें दिन इजाफा, जानिए प्रमुख शहरों के भाव

Updated Jun 11, 2020 | 10:37 IST

Petrol, Diesel Rate Today : पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार 5वें दिन बढ़ोतरी हुई है। यहां आप देश के प्रमुख शहरों की भाव जान सकते हैं।

Loading ...
पेट्रोल, डीजल के दाम में बढ़ोतरी जारी
मुख्य बातें
  • तेल कंपनियों ने 83 दिनों तक कीमतों की समीक्षा को रोकने के बाद रविवार को फिर से शुरुआत की
  • रविवार से पेट्रोल, डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है
  • पेट्रोल और डीजल के रेट पूरे देश में बढ़ी हैं, लेकिन राज्यों के टैक्स और वैट के चलते हर प्रदेश में ये कीमतें अलग होंगी

Petrol, Diesel Price Today, 11th June, 2020: पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार इजाफा हो रहा है। तेल कंपनियों ने आज (11 जून) लगातार पांचवें दिन पेट्रोल और डीजल की कीमत में बढ़ोतरी की है। पेट्रोल और डीजल दोनों की कीमत में आज 60 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। पिछले पांच दिनों के दौरान, नई दिल्ली में पेट्रोल की कीमत, 2.74 लीटर प्रति लीटर और डीजल की कीमत, 2.83 प्रति लीटर की बढ़ोतरी हो गई है। कच्चे तेल की कीमतें 40 डॉलर प्रति बैरल के आसपास मंडरा रही हैं, जो पिछले महीने की दरों से करीब दोगुनी है।

टॉप शहरो में लेटेस्ट पेट्रोल, डीजल के भाव

नई दिल्ली: पेट्रोल 74 रुपए, डीजल 72.22 रुपए

मुंबई: पेट्रोल 80.98 रुपए,  डीजल 70.92 रुपए

चेन्नई: पेट्रोल 77.96 रुपए, डीजल 70.64 रुपए

गुड़गांव: पेट्रोल 73.32 रुपए,  डीजल 65.36 रुपए

हैदराबाद: पेट्रोल 76.82 रुपए, डीजल 70.59 रुपए

बेंगलुरु: पेट्रोल 76.39 रुपए, डीजल 68.66 रुपए

कोरोनो वायरस की वजह से लागू किए गए लॉकडाउन के बीच उत्पाद शुल्क में बढ़ोतरी की गई। मांग में गिरावट के कारण उत्पन्न स्थिति के बीच, खुदरा विक्रेताओं ने मध्य मार्च के बाद से 83 दिनों से अधिक समय तक कीमतों में संशोधन नहीं करने का विकल्प चुना था। लेकिन 'अनलॉक 1.0  में अर्थव्यवस्था के चरणबद्ध तरीके से फिर से खुलना शुरू कर दिया। ईंधन की मांग धीरे-धीरे बढ़ने लगी क्योंकि आर्थिक गतिविधियां शुरू हो गई हैं। भारत के सबसे बड़े रिफाइनर इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOC) ने कहा कि अप्रैल 2020 के स्तर की तुलना में पिछले महीने सभी पेट्रोलियम उत्पादों की खपत करीब दोगुनी हो गई है।

ऐसा अनुमान है कि कोरोनो वायरस के मामलों में वृद्धि के साथ तेल की मांग में वृद्धि कम हो सकती है, आज ब्रेंट क्रूड वायदा 2.2% या 92 सेंट गिरकर $ 40.81 प्रति बैरल हो गया। मार्च के बाद से, केंद्र सरकार ने दोनों ईंधन पर दो बार उत्पाद शुल्क बढ़ाया है। यहां तक कि ज्यादातर राज्य सरकारों ने उपकर या वैट बढ़ा दिया है। नतीजतन, पेट्रोल और डीजल के खुदरा मूल्य पर अब 70% टैक्स के अलावा कुछ नहीं है।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।