लाइव टीवी

महाराष्ट्र में सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, शिंदे सरकार ने की VAT में कटौती

Updated Jul 14, 2022 | 14:04 IST

Petrol and Diesel Price Today (आज का डीजल-पेट्रोल का रेट), 14 July 2022: महाराष्ट्र में पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले मूल्य वर्धित कर (VAT) में कटौती का ऐलान हुआ है।

Loading ...
Petrol-Diesel Rate Today: खुशखबरी: महाराष्ट्र में सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल (Pic: iStock)
मुख्य बातें
  • हाल ही में मुंबई में CNG की रिटेल कीमत चार रुपये बढ़ी थी।
  • इसके साथ ही PNG के दाम तीन रुपये बढ़े थे।
  • ये नई दरें 13 जुलाई 2022 से लागू हुई हैं।

Petrol-Diesel Rate Today in Maharashtra: लगातार बढ़ रही महंगाई के बीच महाराष्ट्र सरकार ने जनता को बड़ी राहत दी है। एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली सरकार ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में क्रमशः 5 रुपये प्रति लीटर और 3 रुपये प्रति लीटर कम करने का निर्णय लिया है। देश में बढ़ रही महंगाई के बीच यह महाराष्ट्र के लोगों के लिए राहत भरी खबर है क्योंकि सरकार ने ईंधन पर लगने वाले वैल्यू ऐडेड टैक्स यानी वैट में कटौती की है।

सरकारी खजाने पर कितना होगा असर?
मंत्रालय में कैबिनेट की बैठक के बाद मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने संवाददाताओं को बताया कि इस फैसले से सरकारी खजाने पर 6,000 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा।

मुंबई वासियों को लगा महंगाई का झटका, बढ़ गए CNG-PNG के दाम

सीएम एकनाथ शिंदे ने कहा कि इससे पहले केंद्र सरकार ने दो बार टैक्स कम किया था और राज्य सरकारों को कहा था कि वे भी ईंधन पर लगने वाले वैल्यू ऐडेड टैक्स में कटौती करें। यहां देखें महाराष्ट्र सरकार के बड़े ऐलान की पूरी कवरेज -

अब मुंबई में कितने में मिलेगा पेट्रोल और डीजल? 
मुंबई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 111.35 रुपये है, जो वैट में कटौती के बाद 5 रुपये कम हो जाएगी। फिलहाल डीजल 97.28 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है, जो 3 रुपये सस्ता हो जाएगा।

केंद्र सरकार ने घटाया था उत्पाद शुल्क
हाल ही में केरल, राजस्थान, ओडिशा और उत्तर प्रदेश में भी पेट्रोल और डीजल पर मूल्य वर्धित कर को कम किया गया था और आम आदमी को राहत मिली थी। केंद्र सरकार द्वारा करीब दो महीने पहले पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर की कटौती का निर्णय लिया गया था।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।