लाइव टीवी

Petrol-Diesel Price Today: फिर महंगा हुआ पेट्रोल और डीजल, जानिए दिल्‍ली- मुंबई में आज क्‍या है रेट

Updated Mar 27, 2022 | 06:41 IST

Petrol-Diesel Price: लंबे समय तक स्थिर रहने के बाद तेल की कीमतों में फिर इजाफा हुआ है। रविवार को पेट्रोल 50 तो डीजल 55 पैसा महंगा हुआ है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
फिर महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, दिल्‍ली- मुंबई में आज का रेट
मुख्य बातें
  • लगातार छह दिनों से तेल के दामों में बढ़ोतरी जारी
  • दिल्‍ली में पेट्रोल 99.11 रुपये और डीजल 90.42 रुपये प्रति लीटर हो गया है
  • साढ़े चार महीने तक स्थिर रहने के बाद 22 मार्च से शुरू हुई थी दाम में बढ़ोतरी

Petrol-Diesel Price Hike: पेट्रोल और डीजल की कीमतों में रविवार (27 मार्च) को और इजाफा हुआ है। छह दिनों में इस तरह की पांचवीं बढ़ोतरी में पेट्रोल में 50 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है, जबकि डीजल की दरों में 55 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की जाएगी। इस बदलाव के साथ ही राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत अब 98.61 रुपये से बढ़कर अब 99.11 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 89.87 रुपये से बढ़कर 90.42 रुपये प्रति लीटर हो गई है।

लगातार बढ़ रहे हैं दाम

नवीनतम संशोधन के साथ,  भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़कर क्रमश: 113.81 रुपये और 98.05 रुपये प्रति लीटर हो गई हैं। पेट्रोल तथा डीजल की कीमत साढ़े चार महीने तक स्थिर रहने के बाद 22 मार्च को 80 पैसे बढ़ाई गई थी। इसके बाद से इनकी कीमतों में प्रति लीटर 80-80 पैसे की तीन बार बढ़ोतरी की गई। इन कुल चार बार में पेट्रोल और डीजल के दाम में कुल 3.20 प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है।

और बढ़ेंगी कीमतें

त्तर प्रदेश और पंजाब समेत पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव प्रक्रिया शुरू होने से पहले चार नवंबर, 2021 से ही पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतें स्थिर बनी हुई थीं जबकि  इस अवधि में कच्चे तेल की कीमत 30 डॉलर प्रति बैरल तक बढ़ गई थी। रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच वैश्विक बाजारों में कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों के कारण होने वाले नुकसान को कम करने के लिए कंपनियां आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में और बढ़ोतरी कर सकती हैं।

महंगाई को लेकर सड़क उतरेगी कांग्रेस, 31 मार्च से शुरू करेगी 'महंगाई मुक्त भारत अभियान'

मूडीज की एक हालिया रिपोर्ट में कहा गया है कि कच्चे तेल की कीमतों में तेज वृद्धि के बावजूद पेट्रोल और डीजल की कीमतों को अपरिवर्तित रखने से ईंधन खुदरा विक्रेताओं आईओसी, बीपीसीएल और एचपीसीएल को नवंबर 2021 और मार्च 2022 के बीच राजस्व में लगभग 19,000 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।