लाइव टीवी

Petrol Price Today : महंगाई की मार! पेट्रोल की कीमत फिर नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर

Updated Jan 18, 2021 | 11:40 IST

 पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। पेट्रोल फिर नए रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया है। 

Loading ...
पेट्रोल डीजल के दाम में बढ़ोतरी

पेट्रोल की कीमत सोमवार (18 जनवरी) को एक और रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई है। भारतीय तेल मार्केटिंग कंपनियों ने फिर से ईंधन की कीमतें बढ़ा दी हैं। आज फिर पेट्रोल और डीजल दोनों की कीमतों में 25 पैसे/लीटर की बढ़ोतरी हुई हैं। देश की राजधानी दिल्ली में इस वृद्धि की वजह से पेट्रोल 84.95 रुपए प्रति लीटर पर बिक रहा है, जबकि डीजल 75.13 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। दोनों के दाम दिल्ली एनसीआर इलाके में रिकॉर्ड ऊंचाई पर है। 

गौर हो कि भारत में ईंधन की कीमतें करीब 29 दिनों तक स्थिर रहने के बाद, भारतीय तेल मार्केटिंग कंपनियों ने इस महीने की शुरुआत में मूल्य वृद्धि शुरू की। वास्तव में इस महीने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में तीसरी बढ़ोतरी है। पिछले लगातार दो दिन 6 जनवरी और 7 जनवरी को पेट्रोल-डीजल की कीमतों बढ़ोतरी हुई थी। 

भारत में आसमान छूती पेट्रोल-डीजल की कीमतों को देखते हुए परिवहन ईंधन पर लगन वाले टैक्स में कमी की मांग बढ़ गई है। अगर आप नहीं जानते हैं, तो केंद्र और राज्य सरकारों के साथ-साथ डीलरों के कमीशन द्वारा लगाए गए टैक्स को परिवहन ईंधन के रिफाइनरी गेट मूल्य में जोड़ा जाता है। गेट प्राइस और पूर्वोक्त लेवी का कुल योग के बाद भारत में पेट्रोल और डीजल के लिए वास्तविक खुदरा मूल्य तय होता है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।