लाइव टीवी

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान करेंगे IGX का उद्घाटन, भारत को आज मिलेगा अपना पहला गैस ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म

Updated Jun 15, 2020 | 11:32 IST

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान इंडियन गैस एक्सचेंज (आईजीएक्स) का उद्घाटन करेंगे इसके बाद प्राकृतिक गैस की ट्रेडिंग शुरू हो जाएगी।

Loading ...
पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान
मुख्य बातें
  • इंडियन गैस एक्सचेंज की आज शुरुआत होगी
  • पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान उद्घाटन करेंगे
  • आज से प्राकृतिक गैस की ट्रेडिंग शुरू हो जाएगी

नई दिल्ली : भारत को सोमवार को अपना पहला प्राकृतिक गैस ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म उपलब्ध हो जाएगा। इससे पारदर्शी डिमांड-सप्लाई मिलान के जरिए गैस के स्थानीय बाजार मूल्य की खोज करने में मदद मिलेगी। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान इंडियन गैस एक्सचेंज (आईजीएक्स) का उद्घाटन करेंगे जिससे प्राकृतिक गैस की ट्रेडिंग शुरू हो जाएगी।

आईजीएक्स देश का पहला ऑटोमेटेड राष्ट्रीय स्तर का ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म है जिसके जरिए एक इफिसिएंट गैस बाजार को आगे बढ़ाने और देश में गैस के व्यापार में मदद मिलेगी। इस प्लेटफॉर्म में बड़ी संख्या में खरीदने वाले-बेचने वाले ऑथराइज्ड सेंटरों में हाजिर और वायदा कॉन्ट्रैक्ट में कारोबार करेंगे। आईजीएक्स पर हुए कॉन्ट्रैक्ट्स की अनिवार्य डिलिवरी जरूरी होगी। सौदे के निपटान के लिए शर्त यह है कि इस तरह के कॉन्ट्रैक्ट्स को हस्तांतरित नहीं किया जा सकेगा।

 सूत्रों ने कहा कि आईजीएक्स के जरिए इफिसिएंट और कॉम्पेटेटिव गैस मूल्य खोजा जा सकेगा। एक और प्रमुख उद्देश्य बाजार की समग्रता को बचाना है। 
शुरुआत में इसका व्यापार गुजरात के दाहेज और हजीरा और आंध्र प्रदेश के ओडुरु-काकीनाड़ा में फिजिकल हब में होगा। आगे चलकर इसके लिए नए केंद्र बनाए जाएंगे। कीमत की खोज के लिए एक्सचेंज खरीदने वाले-बेचने वाले से समयसीमा में बोलियां मंगाएगा, जिस पर मूल्य खोज तंत्र काम करेगा।

एक्सचेंज में छह बाजार प्रोडक्ट्स अगले दिन, रोजाना, साप्ताहिक, सप्ताह के दिन, 15 दिन और मासिक की पेशकश की जाएगी। सूत्रों ने कहा कि इनमें से कुछ प्रोडक्ट पहले दिन के कारोबार में यानी 15 जून को उपलब्ध होंगे। अन्य को बाद में पेश किया जाएगा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।