लाइव टीवी

Jobs in Smartphone industry : स्मार्टफोन इंडस्ट्री में नौकरियों की बहार, दिसंबर तक 50 हजार लोगों को फायदा

Updated Aug 20, 2020 | 19:30 IST

Smartphone in India: कोरोना काल में जहां एक तरफ लोगों को नौकरियों की चिंता सता रही है, वहीं स्मार्टफोन उद्योग उम्मीद लेकर आया है। दिसंबर के अंत तक करीब 50 हजार लोगों को नौकरी मिलने की आशा है।

Loading ...
स्मार्टफोन इंडस्ट्री में नौकरियों की बहार

नई दिल्ली। महामारी-बंद अर्थव्यवस्था के कारण बड़े पैमाने पर नौकरियों के नुकसान के समय, स्मार्टफोन उद्योग, सरकार द्वारा समर्थित दिसंबर-अंत तक 50,000 से अधिक नौकरियों का उत्पादन करने के लिए तैयार है।फॉक्सकॉन, विस्ट्रॉन, सैमसंग, डिक्सन और लावा जैसे कई घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्मार्टफोन निर्माता सरकार की प्रोडक्शन-लिंक्ड इंसेंटिव (पीएलआई) के तहत क्षमता बढ़ाने या विनिर्माण आधार स्थापित करने की प्रक्रिया में हैं और जल्द ही हायरिंग मोड में जाएंगे।

पीएलआई को सरकार ने किया अधिसूचित
इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeiTY) ने 1 अप्रैल, 2020 को बड़े पैमाने पर इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण के लिए उत्पादन लिंक्ड प्रोत्साहन योजना (PLI) को अधिसूचित किया। इस योजना के तहत, सरकार घरेलू उत्पादन को बढ़ावा देने और मोबाइल में बड़े निवेश को आकर्षित करने के लिए उत्पादन से जुड़े प्रोत्साहन प्रदान करती है। असेंबली, टेस्टिंग, मार्किंग और पैकेजिंग (ATMP) इकाइयों सहित फोन विनिर्माण और निर्दिष्ट इलेक्ट्रॉनिक घटक। मेईटीवाई ने कहा कि इस योजना से इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण परिदृश्य को काफी बढ़ावा मिलेगा और इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र में वैश्विक स्तर पर भारत की स्थापना होगी।

ICEA अध्यक्ष ने क्या कहा
इंडिया सेल्युलर एंड इलेक्ट्रॉनिक्स एसोसिएशन (ICEA) के अध्यक्ष पंकज मोहिन्द्रू ने कहा कि मोबाइल फोन निर्माण उद्योग में 1,100% की वृद्धि देखी गई है, जिसने न केवल घरेलू मांग को पूरा किया है, बल्कि निर्यात भी शुरू किया है। उन्होंने कहा कि उद्योग "विस्फोटक वृद्धि" की कगार पर है, जो महामारी के कारण विलंबित हो गया, लेकिन उद्योग को दिसंबर-अंत तक लगभग 50,000 प्रत्यक्ष नौकरियों को जोड़ने की उम्मीद है, उन्होंने आगे कहा।

कोविड 19 के असर को करेगा बेअसर
आईसीईए ने कोविड -19 संकट के बाद मोबाइल विनिर्माण पर अपनी रिपोर्ट में कहा कि 2014-19 की अवधि के दौरान 1,100% वृद्धि हासिल की गई थी और अर्थव्यवस्था के फिर से खुलने के साथ ही उद्योग नौकरियों का महत्वपूर्ण स्रोत बना रहेगा। ICEA खुद को मोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग के शीर्ष उद्योग निकाय के रूप में वर्णित करता है जिसमें निर्माता ब्रांड के मालिक, प्रौद्योगिकी प्रदाता, VAS एप्लिकेशन और समाधान प्रदाता, मोबाइल हैंडसेट और इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरणों के वितरक और खुदरा श्रृंखला शामिल हैं।

जून में हजारों करोड़ की मैन्यूफैक्चरिंग शुरू
भारत ने जून में देश में इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए 50,000 करोड़ रुपये की 'इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण योजनाएं' शुरू की, यह कहते हुए कि यह घरेलू स्मार्टफोन निर्माताओं को घरेलू उत्पादन लाइनों की स्थापना के लिए सोप की पेशकश शुरू करेगा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।