लाइव टीवी

PM jan dhan yojana PMJDY : जन धन खातों में बढ़ सकती है ओवरड्राफ्ट की सीमा, अभी है 10000 रुपए तक की लिमिट 

Updated Apr 08, 2020 | 11:49 IST

कोरोना वायरस के चलते देशव्यापी लॉकडाउन के बीच मोदी सरकार गरीबों को राहत पहुंचा रही है। जन धन अकाउंट में रुपए डाले जा रहे हैं।

Loading ...
पीएम जनधन खाताधारकों को कुछ और राहत दे सकती है मोदी सरकार
मुख्य बातें
  • देशव्यापी लॉकडाउन के बीच सरकार गरीबों को राहत दे रही है
  • देश की 4.07 करोड़ गरीब महिलाओं के जनधन खाते में 500-500 रुपए डाल रही है
  • सरकार ओवरड्राफ्ट की सीमा भी 10 हजार रुपए से अधिक करने का आदेश दे सकती है

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई के लिए किए गए देशव्यापी लॉकडाउन के बीच सरकार ने गरीबों को राहत देने का फैसला किया। मोदी सरकार देश की 4.07 करोड़ गरीब महिलाओं के जनधन खाते में राहत पैकेज के तौर पर 500-500 रुपए डाल रही है। सूत्रों के मुताबिक ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा जारी राशि अप्रैल के पहले हफ्ते के अंत तक महिलाओं के 20.39 करोड़ से अधिक जनधन खातों में जमा कराई जा रही है। सरकार की ओर से एक और बड़ी राहत दी जा सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सरकार इस खातों पर ओवरड्राफ्ट लिमिट 10,000 रुपए से भी अधिक बढ़ाने का आदेश बैंकों को दे सकती है। अभी जनधन योजना खातधारक 10,000 रुपए तक ओवरड्राफ्ट कर सकते हैं यानी जमा राशि से 10 हजार अधिक निकल सकते हैं। 

किसी भी बैंक के एटीएम से कर सकते हैं निकासी, नहीं लगेगा चार्ज
इंडियन बैंक एसोसिएशन (आईबीए) जनधान खाताधारकों के लिए उनके खातों की संख्या के मुताबिक पैसा डालने की अलग-अलग तारीख तय की हैं। वित्त मंत्रालय ने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए बैंकों में भीड़ लगाने से बचा जाना चाहिए। खाता धारक धन निकासी के लिए किसी भी बैंक के एटीएम का भी उपयोग कर सकते हैं। कहा गया कि महिला जन-धन खाताधारकों से अपील की जाती है कि वे अपने खाता संख्या के आखिरी अंक को देख लें और उसके आधार पर बैंकों के टाइमटेबल का अनुसरण करें। पैसों की निकासी किसी भी एटीएम से भी की जा सकती है। एटीएम से इस निकासी पर कोई चार्ज नहीं लगेगा। आपस में दूरी बनाए रखें और नियमों का पालन करते हुए कोरोना वायरस से लडें।

इन तारीखों में पहुंचे होंगे आपके खाते में रुपए
सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए पैसे निकालने के लिए सरकार ने खाते के आखिरी अंक के आधार पर भुगतान लिस्ट तैयार की है। जिन महिला जन-धन खाताधारकों की खाता संख्या का आखिरी अंक 0 और 1 है, उनके खाते में 3 अप्रैल को पैसे डाले गए। जिनकी खाता संख्या का आखिरी अंक 2 और 3 है, उन्हें 4 अप्रैल को रुपए मिले होंगे। इसी तरह जिनके खाते का आखिरी अंक 4 और 5 है उनके खाते में 7 अप्रैल को, तथा जिनकी खाता संख्या का आखिरी अंक 6 और 7 है उनके खाते में 8 अप्रैल और 8 और 8 अंक वालों के खाते में 9 अप्रैल को पैसे डालें जाएगे। खाताधारक इन तिथियों को अथवा उसके बाद कभी भी अपने खाते से रुपए निकाल सकते हैं।

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने की थी घोषणा
उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस के चलते लागू 21 दिनों के राष्ट्रव्यापी बंद को देखते हुए वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने 26 मार्च को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (पीएमजीकेवाई) की घोषणा की थी। इसके तहत उन्होंने अप्रैल से अगले 3 महीने तक 500-500 रुपए की सहायता राशि जमा कराने की जानकारी दी थी। मंत्रालय की ओर कहा गया कि ग्रामीण विकास मंत्रालय अप्रैल महीने के लिए प्रत्येक महिला के प्रधानमंत्री जनधन खाते में 500 रुपए जमा करने के लिए राशि जारी किए हैं और यह राशि दो अप्रैल 2020 को लक्षित खातों में जमा की गई।

ये बैंक दे रहे हैं जन-धन सेवा 
प्रधानमंत्री जन-धन स्कीम की महिला खाताधारकों समेत डायरेक्ट बेनिफिट्स ट्रांस्फर के अन्य लाभार्थियों को सेवाएं मुहैया कराने में भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई), पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और इंडियन बैंक जैसे सरकारी बैंक अग्रणी भूमिका निभा रहे हैं। लाभार्थियों को नजदीकी एटीएम, बैंक मित्र, आम सेवा केंद्र जैसे अन्य विकल्पों का इस्तेमाल करने के लिए भी प्रोत्साहित किया जा रहा है, ताकि बैंकों में भीड़ लगने से बचा जा सके।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।