लाइव टीवी

आजादी के 75वें वर्ष में चलेंगी 75 नयी वंदेभारत रेलगाड़ियां, पीएम ने लाल किले से किया ऐलान

Updated Aug 15, 2021 | 13:49 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के 75 सप्ताह में 75 वंदेभारत ट्रेनें देश के हर कोने को आपस में जोड़ रही होंगी।

Loading ...
आजादी के 75वें वर्ष में चलेंगी 75 नयी वंदेभारत रेलगाड़ियां
मुख्य बातें
  • पीएम मोदी ने लालकिले से किए कई अहम ऐलान
  • 75 स्वतंत्रता दिवस में 75 वंदेभारत ट्रेनें देश के हर कोने को आपस में जोड़ेंगी
  • बड़े सुधारों के लिए राजनीतिक इच्छाशक्ति की जरूरत

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आजादी की 75वीं सालगिरह पर अगले 75 सप्ताह के भीतर 75 वंदेभारत रेलगाड़ियां चलाने की घोषणा की जो देश के हर कोने को आपस में जोड़ेंगी। लाल किले की प्राचीर से देशवासियों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘देश ने संकल्प लिया है कि आजादी के अमृत महोत्सव के 75 सप्ताह में 75 वंदेभारत ट्रेनें देश के हर कोने को आपस में जोड़ रही होंगी। आज जिस गति से देश में नए एयरपोर्ट का निर्माण हो रहा है, उड़ान योजना दूर-दराज के इलाकों को जोड़ रही है, वो भी अभूतपूर्व है।’

बड़े बदलावों के लिए राजनीतिक इच्छा शक्ति जरूरी
देश की आजादी के 75वें वर्ष के मौके पर लालकिले की प्राचीर से देशवासियों को संबोधित करते हुये प्रधानमंत्री ने कहा कि शासन- प्रशासन के मामले में भारत एक नये अध्याय की शुरुआत कर रहा है। उन्होंने कहा कि देश में आर्थिक सुधारों को क्रियान्वित करने के लिये बेहतर और स्मार्ट गवर्नेंस की जरूरत है।उन्होंने कहा, ‘बड़े सुधारों और बदलावों को लाने के लिये राजनीतिक इच्छाशक्ति की जरूरत होती है। दुनिया आज जानती है कि सुधारों के मामले में भारत में आज राजनीतिक इच्छाशक्ति की कोई कमी नहीं है।’

बढ़ना होगा आगे

मोदी ने केन्द्र और सभी राज्य सरकारों से कहा कि सरकार के सभी कार्यालयों और विभागों में नियमों और प्रक्रियाओं की समीक्षा के लिये एक अभियान चलाया जाना चाहिये। उन्होंने कहा, ‘ऐसे उस हर नियम और प्रक्रिया को हटा दिया जाना चाहिये जो कि लोगों के काम में अड़चन खड़ी करता है, उस पर बोझ बढ़ाता है।’ प्रधानमंत्री ने हालांकि, यह भी कहा कि 70- 75 साल से जो व्यवस्था चली आ रही है उसे एक झटके में समाप्त नहीं किया जा सकता है, लेकिन हमें एक दिशा में सोच के साथ आगे बढ़ना होगा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।