लाइव टीवी

पीएम मोदी आज डिपॉजिट इंश्योरेंस प्रोग्राम को करेंगे संबोधित, कवर बढ़ाकर 1 लाख से किया गया 5 लाख रुपए

Updated Dec 12, 2021 | 07:57 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली के विज्ञान भवन में ‘जमाकर्ता प्रथम: 5 लाख रुपए तक गारंटीशुदा समयबद्ध जमा बीमा भुगतान’ कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। सरकार ने बैंक डिपॉजिट इंश्योरेंस कवर को बढ़ाकर 5 लाख कर दिया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
मुख्य बातें
  • सरकार ने बैंक डिपॉजिट इंश्योरेंस कवर को 1 लाख रुपए से बढ़ाकर 5 लाख रुपए कर दिया है।
  • कार्यक्रम का विषय 'जमाकर्ता प्रथम: पांच लाख रुपए तक गारंटीशुदा समयबद्ध जमा बीमा भुगतान’ है।
  • पूर्ण रूप से संरक्षित खातों की संख्या 98.1% हो गई है।

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (12 दिसंबर) दिल्ली के विज्ञान भवन में ‘जमाकर्ता प्रथम: पांच लाख रुपए तक गारंटीशुदा समयबद्ध जमा बीमा भुगतान’ (Depositors First: Guaranteed Time-bound Deposit Insurance Payment up to Rs 5 Lakh)विषय पर आयोजित समारोह को संबोधित करेंगे। प्रधान मंत्री कार्यालय के एक आधिकारिक बयान के अनुसार, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, MoS वित्त और RBI गवर्नर भी इस अवसर पर उपस्थित रहेंगे।

पीएमओ ने कहा कि डिपॉजिट इंश्योरेंस भारत में कार्यरत सभी कॉमर्शियल बैंकों में सेविंग्स, फिक्स्ड, करेंट, रेकरिंग डिपॉजिट आदि जैसे सभी जमाओं को कवर करता है। राज्य, केंद्रीय और प्राथमिक सहकारी बैंकों में डिपॉजिट, राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में काम कर रहे हैं।

एक बड़े सुधार के तहत सरकार ने बैंक डिपॉजिट इंश्योरेंस कवर को 1 लाख रुपए से बढ़ाकर 5 लाख रुपए कर दिया है। डिपॉजिट इंश्योरेंस की सीमा को प्रति जमाकर्ता प्रति बैंक 5 लाख रुपए तक बढ़ाने के बाद पिछले वित्त वर्ष के अंत तक पूर्ण रूप से संरक्षित खातों की संख्या 98.1% पर पहुंच गई है। यह 80% के अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क से कहीं अधिक है।

डिपॉजिट इंश्योरेंस और ऋण गारंटी निगम ने अंतरिम भुगतान की पहली किस्त हाल में जारी की है। यह राशि 16 शहरी सहकारी बैंकों के जमाकर्ताओं को जारी की गई है। इन शहरी सहकारी बैंकों पर रिजर्व बैंक ने अंकुश लगाए हैं। एक बयान में कहा गया है कि करीब 1 लाख जमाकर्ताओं के वैकल्पिक बैंक खातों में 1,300 करोड़ रुपए से अधिक का भुगतान किया गया है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।