लाइव टीवी

USIBC के जरिए दुनिया को पीएम नरेंद्र मोदी का संदेश, भारत का मतलब भरोसा

Updated Jul 23, 2020 | 00:25 IST

PM Modi Bhashan: यूएस- इंडिया बिजनेस काउंसिल को पीएम नरेंद्र मोदी संबोधित कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था दक्षता और अनुकूलन पर केंद्रित है

Loading ...
नरेंद्र मोदी पीएम
मुख्य बातें
  • आत्मनिर्भर भारत से दुनिया को उम्मीद, आज के भारत का मतलब आप भरोसा कर सकते हैं।
  • पीएम मोदी ने कृषि, ऊर्जा आईटी क्षेत्र में निवेश का दिया न्यौता
  • पारदर्शी प्रतिस्पर्धा से पूरी दुनिया को विकास का फायदा मिलता है।

नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी यूएस- इंडिया बिजनेस काउंसिल को संबोधित  कर रहे हैं। वैश्विक आर्थिक लचीलापन मजबूत घरेलू आर्थिक क्षमताओं द्वारा प्राप्त किया जा सकता है। इसका मतलब विनिर्माण के लिए घरेलू क्षमता में सुधार, वित्तीय प्रणाली के स्वास्थ्य को बहाल करना और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार में विविधता लाना है। हाल के अनुभव ने हमें सिखाया है कि वैश्विक अर्थव्यवस्था दक्षता और अनुकूलन पर केंद्रित है। दक्षता एक अच्छी चीज है। लेकिन, रास्ते में, हम कुछ समान रूप से महत्वपूर्ण पर ध्यान देना भूल गए। यह बाहरी झटके के खिलाफ लचीलापन है।

भारत उदय पर बोले पीएम मोदी
हम सभी इस बात से सहमत हैं कि दुनिया को बेहतर भविष्य की आवश्यकता है। और, यह हम सभी को है, जिन्हें सामूहिक रूप से भविष्य को आकार देना है। मेरा दृढ़ विश्वास है कि भविष्य के लिए हमारा दृष्टिकोण मुख्य रूप से अधिक मानव-केंद्रित होना चाहिए। भारत के उदय का अर्थ है कि  एक ऐसे राष्ट्र के साथ व्यापार के अवसरों में वृद्धि, जिस पर आप भरोसा कर सकते हैं, वैश्विक एकीकरण में वृद्धि, खुलेपन के साथ वृद्धि, एक बाजार तक पहुंच के साथ आपकी प्रतिस्पर्धा में वृद्धि जो पैमाने प्रदान करता है। 

USIBC में पीएम मोदी के भाषण के खास अंश

  1. पीएम मोदी ने कहा कि वो इंडिया आइडियाज समिट' को संबोधित करने के लिए आमंत्रित करने के लिए यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल को धन्यवाद देता हूं। वो  इस वर्ष चालीसवीं वर्षगांठ पर USIBC को भी बधाई देता हूं। पिछले दशकों में, USIBC ने भारतीय और अमेरिकी कारोबार को करीब लाया है।
  2. आत्मानिर्भर भारत ’के स्पष्ट आह्वान के माध्यम से एक समृद्ध और लचीला दुनिया में योगदान दे रहा है। और, इसके लिए, हमें आपकी भागीदारी का इंतजार हैआज भारत के प्रति वैश्विक आशावाद है। ऐसा इसलिए है क्योंकि भारत खुलेपन, अवसरों और विकल्पों का सही संयोजन प्रदान करता है।
  3. मुझे विस्तार से बताएं भारत में लोगों और शासन में खुलेपन का जश्न मनाया जाता हैपिछले छह वर्षों के दौरान, हमने अपनी अर्थव्यवस्था को अधिक खुला और सुधार उन्मुख बनाने के लिए कई प्रयास किए हैं।
  4. सुधारों ने आईटी में प्रतिस्पर्धात्मकता ’, बढ़ी हुई क्षमता, पारदर्शिता’, ‘डिजिटलीकरण’, अधिक से अधिक, नवाचार ’और अधिक‘ नीतिगत स्थिरता ’सुनिश्चित की है
  5. भारत ने हाल ही में कृषि क्षेत्र में ऐतिहासिक सुधार किए हैं। इसमें निवेश के अवसर हैं: कृषि इनपुट और मशीनरी, कृषि आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन, रेडी-टू-ईट आइटम, मछली पालन और जैविक उत्पाद।

  6. भारत आपको स्वास्थ्य सेवा में निवेश करने के लिए आमंत्रित करता है। भारत में हेल्थकेयर सेक्टर हर साल 22 प्रतिशत से अधिक तेजी से बढ़ रहा है। हमारी कंपनियां चिकित्सा-प्रौद्योगिकी, टेली-मेडिसिन और डायग्नोस्टिक्स के उत्पादन में भी प्रगति कर रही हैं।

  7. भारत आपको ऊर्जा में निवेश करने के लिए आमंत्रित करता है। जैसे-जैसे भारत गैस आधारित अर्थव्यवस्था में विकसित होगा, अमेरिकी कंपनियों के लिए निवेश के बड़े अवसर होंगे। स्वच्छ ऊर्जा क्षेत्र में भी बड़े अवसर हैं।

  8. भारत आपको बुनियादी ढांचे में निवेश करने के लिए आमंत्रित करता है। हमारा राष्ट्र हमारे इतिहास में सबसे बड़ा बुनियादी ढांचा निर्माण अभियान देख रहा है। आओ, लाखों लोगों के लिए आवास बनाने में भागीदार बनें, या हमारे देश में सड़कों, राजमार्गों और बंदरगाहों का निर्माण करें।

  9. सिविल एविएशन महान संभावित विकास का एक और क्षेत्र है। अगले 8 वर्षों के भीतर हवाई यात्रियों की संख्या दोगुने से अधिक होने की उम्मीद है। शीर्ष निजी भारतीय एयरलाइनों की योजना आगामी दशक में एक हजार से अधिक नए विमान शामिल करने की है

  10. भारत आपको रक्षा और अंतरिक्ष में निवेश करने के लिए आमंत्रित करता है। हम रक्षा क्षेत्र में निवेश के लिए FDI कैप को बढ़ाकर 74 प्रतिशत कर रहे हैं। भारत ने रक्षा उपकरणों और प्लेटफार्मों के उत्पादन को प्रोत्साहित करने के लिए दो रक्षा गलियारे स्थापित किए है।

  11. भारत आपको वित्त और बीमा में निवेश करने के लिए आमंत्रित करता है। भारत ने बीमा में निवेश के लिए FDI कैप को बढ़ाकर 49 प्रतिशत कर दिया है। अब बीमा मध्यस्थों में निवेश के लिए 100 प्रतिशत एफडीआई की अनुमति है।

  12. जब बाजार खुले होते हैं, जब अवसर अधिक होता है और विकल्प कई होते हैं, क्या आशावाद बहुत पीछे रह सकता है! आप आशावाद को देख सकते हैं जब भारत प्रमुख व्यापार रेटिंग में उगता है। विशेष रूप से विश्व बैंक की व्यावसायिक रेटिंग करने में आसानी।

  13. हर साल, हम एफडीआई में रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच रहे हैं। प्रत्येक वर्ष पहले वाले की तुलना में काफी अधिक है। 2019-20 में भारत में एफडीआई प्रवाह 74 बिलियन डॉलर था। यह उससे पहले के वर्ष से 20 प्रतिशत की वृद्धि है

  14. इस दृष्टि के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका की तुलना में कुछ बेहतर साझेदार हैं। भारत और अमरीका साझा मूल्यों के साथ दो जीवंत लोकतंत्र हैं। हम प्राकृतिक भागीदार हैं।

  15. अमेरिका-भारत की दोस्ती ने अतीत में कई ऊंचाइयों को बढ़ाया है। अब समय आ गया है कि हमारी साझेदारी महामारी के बाद दुनिया को तेजी से वापस उछालने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाए

भारत अवसरों की भूमि के रूप में उभर रहा है। मैं आपको टेक क्षेत्र का एक उदाहरण देता हूं। हाल ही में, भारत में एक दिलचस्प रिपोर्ट सामने आई। इसने पहली बार कहा, शहरी इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की तुलना में ग्रामीण इंटरनेट उपयोगकर्ता अधिक हैंप्रौद्योगिकी के अवसरों में 5 जी, बिग डेटा एनालिटिक्स, क्वांटम कंप्यूटिंग, ब्लॉक-चेन और इंटरनेट ऑफ थिंग्स जैसी प्रमुख तकनीकों में अवसर शामिल हैं।  

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।