लाइव टीवी

Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम में करें 10 रुपए प्रति माह निवेश, पाएं बेहतर रिटर्न, जानिए टिप्स

Updated Apr 28, 2020 | 11:26 IST

Post Office Scheme: कम कमाने वालों के लिए छोटी बचत योजनाओं काफी मदद करती है। पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम में निवेश करके ज्यादा रिटर्न पा सकते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspGetty Images
पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम
मुख्य बातें
  • कम पैसा कमाने वालों के लिए पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम काफी अच्छा है
  • इस स्कीम में निवेश पर ब्याज दर 7.2 प्रतिशत है
  • एक छोटे निवेशक कम से कम 10 रुपए प्रति माह तक निवेश कर सकता है

नई दिल्ली : छोटी बचत योजनाओं में निवेश करने से निवेशकों को अपने धन को बढ़ाने में मदद मिलती है। कम पैसा कमाने वाले कम मात्रा में धीरे-धीरे बचत करते है और पोस्ट ऑफिस योजनाओं में निवेश करते हैं। पैसे से पैसा कमाने वाली कई छोटी योजनाएं हैं। जहां एक निवेशक एकमुश्त राशि वार्षिक आधार, अर्धवार्षिक आधार, त्रैमासिक आधार या मासिक आधार पर भी निवेश कर सकता है। लेकिन, अब निवेशकों की सुविधा के लिए ऐसे प्रावधान हैं जहां कोई निवेशक प्रतिदिन भी निवेश कर सकता है। डाकघर आरडी या डाकघर रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम ऐसी ही एक योजना है। यह एक शॉट टर्म बचत योजना है जो लोगों को अच्छा रिटर्न देती है।

पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम की ब्याज दर 7.2%
जीबिज डॉट कॉम ने सेबी रजिस्टर्ड टैक्स और निवेश के एक एक्सपर्ट मणिकरण सिंघल के हवाले से लिखा कि वर्तमान में डाकघर आरडी की ब्याज दर 7.2% है। डाकघर अकाउंट आरडी एक छोटे निवेशक को 10 रुपए प्रति माह और 5 रुपए के मल्टीपल किसी राशि को निवेश करने की अनुमति देता है।  निवेश की कोई ऊपरी सीमा नहीं है। ज्वाइंट अकाउंट दो वयस्क व्यक्तियों द्वारा खोले जा सकते हैं। नाबालिगों के नाम पर भी खाता खोला जा सकता है। एक से अधिक खाते भी खोले जा सकते हैं

पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम है मासिक निवेश
पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम में कोई भी बेहतर रिटर्न की उम्मीद कर सकता है। एक्सपर्ट ने कहा कि पोस्ट ऑफिस आरडी मूल रूप से 5 साल की निश्चित अवधि के लिए एक मासिक निवेश है जिसमें ब्याज दर 7.2% प्रति वर्ष (तिमाही चक्रवृद्धि) से अधिक है। पांच साल के निर्धारित कार्यकाल के पूरा होने पर, हर महीने 1000 रुपए के निवेश वाले को आरडी अकाउंट से 72,505 रुपए मिलेंगे।

 बायलेंस राशि का 50 प्रतिशत तक निकासी का भी विकल्प
पोस्ट ऑफिस आरडी से ब्याज पर कोई टीडीएस नहीं है। हालांकि, व्यक्तिगत टैक्स स्लैब के मुताबिक निवेशक की आय टैक्स योग्य है। यह हर निवेशक के लिए सबसे अच्छा निवेश विकल्पों में से एक है जो हर महीने कुछ राशि को व्यवस्थित रूप से बचाने के लिए रिस्क फ्री निवेश योजना की तलाश में है। पोस्ट ऑफिस आरडी अकाउंड एक वर्ष के बाद बायलेंस राशि का 50 प्रतिशत तक आंशिक निकासी की अनुमति देता है। हालांकि एक्सपर्ट ने निवेशकों को आंशिक निकासी से बचने की सलाह दी क्योंकि इससे एकमुश्त लाभों का नुकसान होता है जो निवेशक को अंत में मिलेगा।

मासिक निवेश चूकने पर डिफॉल्ट फी
सेबी और पंजीकृत टैक्स एक्सपर्ट जितेंद्र सोलंकी ने कहा कि पोस्ट ऑफिस आरडी खाता एकल निवेशकों द्वारा एक से अधिक खोला जा सकता है। किसी नाबालिग बच्चे के नाम पर भी पोस्ट ऑफिस आरडी खाता खोल सकता है। हालांकि, ऑफिस आरडी खाता में किसी मासिक डिपॉजिट को चूकने की स्थिति में निवेशक को एक डिफॉल्ट शुल्क देना होता है। अगर आप मासिक निवेश करने में चूकते हैं तो प्रति 5 रुपए पर 5 पैसे डिफॉल्ट फी भरना होता है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।