लाइव टीवी

पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट के फायदे, जानिए क्या है ब्याज दर, टैक्स के नियम

Updated Aug 01, 2021 | 23:18 IST

सरकारी बचत योजनाएं आम लोगों में काफी लोकप्रिय है। जो सुरक्षित विकल्प चाहते हैं वे पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट ओपन करके एक्स्ट्रा लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Loading ...
पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट के फायदे
मुख्य बातें
  • डाकघर बचत खाते से अर्जित ब्याज टैक्स फ्री है।
  • न्यूनतम 500 रुपए निवेश करके शुरुआत कर सकते हैं। 

नई दिल्ली: अधिकांश सरकारी बचत स्कीम्स निवेशकों के बीच लोकप्रिय हैं क्योंकि इनमें लोगों का भरोसा अधिक है, लो रिस्क और सुरक्षित हैं। पोस्ट ऑफिस बचत खाते में जमा करना उन लोगों के लिए एक बहुत अच्छा विकल्प है जो आपकी मेहनत की कमाई को बचाते हुए कुछ अतिरिक्त लाभ अर्जित करना चाहते हैं। कोई भी व्यक्ति न्यूनतम 500 रुपए के निवेश से शुरुआत कर सकता है, जिसमें निवेश की कोई ऊपरी सीमा नहीं है। दी जाने वाली ब्याज दर 4% प्रति वर्ष है। डाकघर बचत खाते से अर्जित ब्याज टैक्स मुक्त है।

डाकघर बचत खाते पर दी जाने वाली ब्याज दरों की सरकार तिमाही समीक्षा करती है और बाजार की स्थितियों के आधार पर इसे बदला जा सकता है। उच्च ब्याज दरों की पेशकश के साथ, ये खाते जमाकर्ताओं को एक वित्तीय वर्ष में 3,500 रुपए तक के ब्याज पर टैक्स बचत में भी मदद करते हैं। ज्वाइंट अकाउंट के लिए छूट 7,000 रुपए तक हो सकती है।

 टैक्स छूट नियम (Tax exemption rules) 

हालांकि यह सर्वविदित है कि कोई व्यक्ति पोस्ट ऑफिस बचत खाते से प्राप्त ब्याज आय से धारा 80TTA के तहत 10,000 रुपए तक की टैक्स कटौती कर सकता है। धारा 80TTA के तहत टैक्स लाभ की मांग करते हुए कोई जमाकर्ता पोस्ट ऑफिस बचत खाते से टैक्स फ्री आय के तौर पर ब्याज का दावा भी कर सकता है। नतीजतन, इनकम टैक्स की धारा 10(15)(i) आपको डाकघर बचत खाते से टैक्स फ्री आय के रूप में ब्याज का दावा करने की अनुमति देती है।

सरकारी की एक घोषणा के अनुसार, डाकघर बचत खाते में सिंगल अकाउंट्स के लिए 3,500 रुपए और ज्वाइंट्स अकाउंट के लिए 7,000 रुपए तक का ब्याज टैक्स फ्री है। अधिसूचना में कहा गया है कि व्यक्तिगत खाते के मामले में 3,500 रुपए और ज्वाइंट अकाउंट के मामले में 7,000 रुपए के ब्याज की सीमा तक। अधिसूचना में कहा गया है। व्यक्ति इनकम टैक्स एक्ट की धारा 80TTA के तहत डाकघर में रखे गए बचत खातों से 10,000 रुपए तक या बुजुर्ग नागरिक होने पर धारा 80 TTB के तहत 50,000 रुपए तक ब्याज आय प्राप्त कर सकते हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।